logo-image

दिल्लीः कल सुबह 10 बजे से 2 बजे तक येलो लाइन के 3 मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगेः DMRC

दिल्लीः कल सुबह 10 बजे से 2 बजे तक येलो लाइन के 3 मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगेः DMRC

Updated on: 25 Jun 2021, 11:35 PM

highlights

  • येलो लाइन में सफर करने वाले लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है
  • लाइन की 3 मेट्रो शनिवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक लोगों के लिए बंद रहेगी
  • इन मेट्रो स्टेशनों में यूनिवर्सिटी, सिविल लाइन व विधानसभा शामिल हैं

नई दिल्ली:

दल्ली मेट्रो में सफर करने वाले जरा गौर करें...कल यानी शनिवार को येलो लाइन में सफर करने वाले लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी डीएमआरसी ने बताया कि इस लाइन की तीन मेट्रो शनिवार को चार घंटे सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक लोगों के लिए बंद रहेगी. आपको बता दें कि इन मेट्रो स्टेशनों में यूनिवर्सिटी, सिविल लाइन व विधानसभा शामिल हैं. आपको बता दें कि  कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के प्रदर्शन के बीच शनिवार को किसान आंदोलन को सात महीने पूरे होंगे और 1975 में भारत में आपातकाल की घोषणा के 46 साल भी। इस दिन को किसान पूरे भारत मे 'खेती बचाओ, लोकतंत्र बचाओ 'दिवस के रूप में मनाएगा। इस अवसर पर सैंकड़ो किसान और अन्य नागरिक कल अपना ज्ञापन राज्यो और केन्द्र शासित प्रदेशों के राज्यपालो के माध्यम से भारत के राष्ट्रपति को भेजेंगे।

यह भी पढ़ें : अकाउंट ब्लॉक का केस: रविशंकर प्रसाद बोले- Twitter ने IT नियमों का उल्लंघन किया

किसानों के इन दिन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन की तरफ से कहा गया है, दिल्ली पुलिस द्वारा सूचना के बाद सुरक्षा कारणों की वजह से शनिवार को दिल्ली मेट्रो के तीन स्टेशन (विश्वविद्यालय, सिविल लाइन, विधान सभा) सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगे. गौरतबल है किदिल्ली मेट्रो के सबसे लंबे कॉरिडोर पिंक लाइन में यात्रा जल्द ही हकीकत बनने वाली है, क्योंकि मयूर विहार पॉकेट-1 और त्रिलोकपुरी संजय झील के बीच ट्रैक बिछाने और अन्य चीजों पर काम शुरू हो गया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. डीएमआरसी ने बताया कि सिविल कार्यों के पूरा होने के बाद, ट्रैक बिछाने की प्रक्रिया के साथ-साथ ओवरहेड विद्युतीकरण का कार्य शुरू किया गया है. डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, ट्रैक बिछाने का काम जून के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद प्रारंभिक परीक्षण शुरू होने की उम्मीद है. इस विशेष खंड पर काम की प्रगति में तेजी लाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं. सभी संबंधित अधिकारियों से अनिवार्य मंजूरी के बाद यह खंड तुरंत चालू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : फर्जी वैक्सीन घोटाला : कोलकाता पुलिस को 'कुछ बड़ा' होने का शक

बता दें कि 58.6 किमी लंबी पिंक लाइन को 2019 में दो अलग-अलग खंडों - मजलिस पार्क से मयूर विहार-क और शिव विहार से त्रिलोकपुरी तक कार्यात्मक बनाया गया था. मयूर विहार पॉकेट-1 और त्रिलोकपुरी के बीच एक छोटा सा खंड भूमि अधिग्रहण के मुद्दे के कारण विलंबित हो गया था, जिसे अब हल कर लिया गया है. डीएमआरसी ने कहा कि पिंक लाइन स्ट्रेच (त्रिलोकपुरी सेक्शन) पर काम में तेजी लाने के लिए, उसने पारंपरिक कंक्रीट के बजाय स्टील गर्डर का उपयोग करके एक नई निर्माण पद्धति को अपनाया है.