logo-image
लोकसभा चुनाव

दरभंगा पार्सल ब्लास्ट : NIA का खुलासा- लश्कर के निर्देश पर रची गई थी आतंकी साजिश

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को कहा कि उसने हैदराबाद से लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया, जिन्होंने पाकिस्तान के निर्देश पर चलती ट्रेन में विस्फोट की साजिश रची थी.

Updated on: 30 Jun 2021, 11:40 PM

highlights

  • हैदराबाद से लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो आतंकवादी गिरफ्तार
  • दोनों आरोपी मूल रूप से उत्तर प्रदेश के शामली जिले के रहने वाले हैं
  • 17 जून को दरभंगा रेलवे स्टेशन पर पार्सल विस्फोट का मामला 

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को कहा कि उसने हैदराबाद से लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया, जिन्होंने पाकिस्तान के निर्देश पर चलती ट्रेन में विस्फोट की साजिश रची थी. इनकी तलाश बिहार के दरभंगा रेलवे स्टेशन पर हुए बम विस्फोट की जांच के सिलसिले में की जा रही थी. एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी ने इमरान मलिक उर्फ इमरान खान और मोहम्मद नासिर खान उर्फ नासिर मलिक को गिरफ्तार किया है, जो दोनों हैदराबाद जिले के नामपल्ली में रह रहे थे. दोनों मूल रूप से उत्तर प्रदेश के शामली जिले के रहने वाले हैं.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंत्रिपरिषद की 5 घंटे चली बैठक, मंत्रालयों ने दिया प्रजेंटेशन

मामला 17 जून को दरभंगा रेलवे स्टेशन पर एक पार्सल के विस्फोट से संबंधित है. पार्सल सिकंदराबाद में बुक किया गया था और सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस द्वारा पहुंचा था. एनआईए ने 24 जून को जांच अपने हाथ में ली थी. अधिकारी ने कहा कि अपराध स्थल का दौरा करने के बाद और एनआईए की जांच टीम द्वारा प्राप्त इनपुट के आधार पर, ऊपर वर्णित आरोपी व्यक्तियों को हैदराबाद से गिरफ्तार किया गया था.

अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष गुर्गों द्वारा पूरे भारत में आतंकी कृत्यों को अंजाम देने और जान-माल को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने की साजिश रची गई थी. लश्कर-ए-तैयबा के पाकिस्तान स्थित आकाओं के निर्देशों के तहत कार्रवाई करते हुए, नासिर खान और उनके भाई इमरान मलिक ने एक आग लगाने वाला आईईडी बनाया था और इसे कपड़े के एक पार्सल में पैक किया था और सिकंदराबाद से दरभंगा तक लंबी दूरी की ट्रेन में बुक किया था.

यह भी पढ़ें : इंजीनियर से IPS और अब यूपी के DGP...जानिए कौन हैं IPS मुकुल गोयल?

अधिकारी ने बताया कि इसका उद्देश्य एक चलती हुई यात्री ट्रेन में विस्फोट और आग लगाना था, जिसके परिणामस्वरूप जान-माल का भारी नुकसान हुआ. अधिकारी ने कहा कि नासिर खान ने 2012 में पाकिस्तान का दौरा किया था और लश्कर के संचालकों से स्थानीय रूप से उपलब्ध रसायनों से आईईडी बनाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया था. उन्होंने कहा कि गिरफ्तार व्यक्तियों को सक्षम अदालत से पारगमन प्राप्त करने के बाद पटना में एक विशेष एनआईए अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा. बड़ी साजिश का पता लगाने के लिए जांच जारी है.