logo-image
लोकसभा चुनाव

कोरोना वायरस आपके पास नहीं फटकेगा, बस आपको करना है ये काम

आने वाले कुछ दिन बेहद महत्वपूर्ण हैं. ऐसे में कोरोना के कहर से लोगों को बचाने के लिए पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, लोगों को 21 दिनों तक घर में ही रहना होगा.

Updated on: 25 Mar 2020, 08:59 AM

New Delhi:

हरियाणा के गुरुग्राम में मंगलवार को दो और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके साथ ही साइबर सिटी में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है. अधिकारियों के मुताबिक लॉकडाउन के दूसरे दिन गुरुग्राम और फरीदाबाद में कई स्थानीय निवासी सड़कों पर घूमते देखे गए. उन्होंने हालांकि कहा कि दूसरे दिन पहले दिन की अपेक्षा कम लोग सड़कों पर नजर आए. अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कई लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामले दर्ज किए हैं.

यह भी पढ़ें ः लॉकडाउन के बीच भी इस राज्‍य में खुली रहेंगी शराब की दुकानें

आपको बता दें कि आने वाले कुछ दिन बेहद महत्वपूर्ण हैं. ऐसे में कोरोना के कहर से लोगों को बचाने के लिए पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, लोगों को 21 दिनों तक घर के अंदर ही रहना होगा. हालांकि इस दौरान जरूरत की चीजें मिलती रहेंगी. पीएम मोदी ने लोगों से अपील की कि घर से बाहर निकलना क्या होता है वो ये 21 दिनों के लिए भूल जाएं. उन्होंने कहा ये एक तरह से कर्फ्यू ही है जिसका पूरे देश को पालन करना होगा. वहीं बात करें संक्रमित मरीजों की तो ये आंकड़ा 560 पहुंच गया है जबकि 11 लोगों की मौत हो गई है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिनको करने से कोरोना आपके पास फटक भी नहीं पाएगा. बस आपको थोड़ी सी सतर्कता बरतनी है, ताकि आप खुद भी सुरक्षित रहें और आपका परिवार और देश भी सुरक्षित रहे. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ बातें, जिनका आपको रखना है ध्‍यान.

यह भी पढ़ें ः Total lockdown : 15 सवाल जिनके जवाब आज आपको जानने ही चाहिए

क्‍या करें क्‍या न करें

  1. कोरोना से घबड़ाएं नहीं, सावधानी बरतें
  2. बाहर आने पर अच्छी तरह हाथ-पैर और चेहरे को धोएं
  3. घर की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें
  4. दरवाजों के हैंडल, चिटकिनी को कुछ अंतराल पर सैनिटाइज करते रहें
  5. दूसरे के तौलिए-अंगोछे का इस्तेमाल न करें
  6. जरूरी न हो, तो सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचें
  7. अपने कंप्यूटर की-बोर्ड और माउस को सैनिटाइज करके ही इस्तेमाल करें
  8. घर में बना खाना खाने की कोशिश करें, मजबूरी में ही बाहर का खाएं
  9. फल खाने के पहले उसे अच्छी तरह से धो लें
  10. बाहर जाना जरूरी हो, तो फेस मास्क और हैंड ग्लव्स पहनकर ही निकलें
  11. दूसरे लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें
  12. दोस्तों से हाथ मिलाने या गले मिलने से बचें