logo-image

नागरिकता संशोधन विधेयक पर राहुल गांधी का बड़ा हमला, बोले- जो कोई भी...

राहुल गांधी ने मंगलवार को किए गए ट्वीट में कहा, नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 भारतीय संविधान पर हमला है. जो कोई भी इसका समर्थन करता है, वह हमारे राष्ट्र की नींव को नष्ट करने का प्रयास कर रहा है.

Updated on: 10 Dec 2019, 01:54 PM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को लेकर करारा हमला बोला है. राहुल गांधी ने मंगलवार को किए गए ट्वीट में कहा, नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 भारतीय संविधान पर हमला है. जो कोई भी इसका समर्थन करता है, वह हमारे राष्ट्र की नींव को नष्ट करने का प्रयास कर रहा है. राहुल गांधी का यह बयान तब आया है, जब विधेयक लोकसभा से पारित हो चुका है और एक दिन बाद ही गृह मंत्री इसे राज्‍यसभा में पेश करने वाले हैं. लोकसभा में तो सरकार ने इस विधेयक को पास करा लिया, लेकिन राज्‍यसभा में इस विधेयक का पास होना उतना आसान नहीं होगा. हालांकि सत्‍तापक्ष का दावा है कि लोकसभा की तरह राज्‍यसभा में भी इसे आसानी से पास करा लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : कश्‍मीर की हालत पूरी तरह सामान्‍य, कांग्रेस की हालत मैं सामान्‍य नहीं कर सकता, बोले अमित शाह

कांग्रेस सहित पूरा विपक्ष इस विधेयक का विरोध कर रहा है. कांग्रेस ने इस विधेयक को संविधान की मूल भावना के खिलाफ बताया है. पार्टी का कहना है कि इस विधेयक से संविधान के अनुच्‍छेद 14 यानी समानता के अधिकार का उल्‍लंघन होगा, जिसमें कहा गया है कि देश में धर्म के आधार पर कहीं भी किसी से भेदभाव नहीं किया जाएगा.

कांग्रेस के टि्वटर हैंडल @INCINdia पर कहा गया है, हमारे पूर्वजों ने बहुत सूझबूझ के साथ पवित्र संविधान को तैयार किया था. भाजपा सरकार को इससे सीख लेना चाहिए. संविधान की भावना के साथ खिलवाड़ का भाव देश के खिलाफ है. भाजपा और अंग्रेजों के शासन करने के तरीके में रत्ती भर भी अंतर नहीं है.

यह भी पढ़ें : नागरिकता बिल पर शिवसेना लेगी यू-टर्न? संजय राउत ने दिया बड़ा बयान

बता दें कि 7 घंटों से अधिक लंबी बहस के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को लोकसभा से मंजूरी मिल गई है. बिल के समर्थन में 311 तो विरोध में केवल 80 वोट पड़े. लोकसभा से पास होने के बाद अब इस बिल को जल्‍द ही राज्यसभा में पेश किया जाएगा. बिल में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से भारत में आए हिंदू, सिख, पारसी, जैन, और ईसाई समुदाय के शरणार्थियों को नागरिकता देने का प्रस्ताव है.