logo-image

चीन ने 2023 में इतने भारतीयों को दिया वीजा, तनाव के बीच भी ड्रैगन ने जारी रखी सुविधा

Chinese Visa to Indians: चीन और भारत के बीच पिछले साढ़े तीन साल से तनाव बना हुआ है. लेकिन चीन घूमने जाने वाले भारतीयों की संख्या कम नहीं हुई.

Updated on: 20 Jan 2024, 05:41 AM

नई दिल्ली:

Chinese Visa to Indians: चीन और भारत के बीच जून 2023 से तनाव बना हुआ है. बावजूद इसके चीन जाने वाले भारतीयों की संख्या में कमी नहीं आई है. यही नहीं चीन ने भी भारतीयों को खराब रिश्तों के बावजूद जमकर वीजा दिया है. भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता वांग जियाओजियान ने शुक्रवार को बताया कि, 2023 में भारतीय नागरिकों को 1,80,000 से अधिक चीनी वीजा जारी किए गए. उन्होंने ने कहा कि पिछले साल, भारत में चीनी दूतावास ने चीन की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों की सुविधा के लिए कई उपाय किए और उम्मीद जताई कि भारत भी चीन आने वाले लोगों के लिए सामान्य वीज़ा चैनल भी फिर से शुरू करेगा.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दिन देश में क्या-क्या रहेगा बंद? यहां देखें पूरी डिटेल

वांग ज़ियाओजियन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर कहा, "2023 में 180,000 से ज्यादा भारतीय नागरिकों को चीनी वीजा जारी किए गए हैं! भारत में चीनी दूतावास और महावाणिज्य दूतावास ने चीन की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए उपायों का एक पैकेज लिया है." उन्होंने कहा कि इसमें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट हटा दी गई, फिंगरप्रिंट छूट और अस्थायी शुल्क में कटौती की गई है. वांग ने आगे कहा कि, "पूरी उम्मीद है कि भारत, चीन और भारत के लोगों से लोगों के और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने के लिए जल्द से जल्द भारत की यात्रा करने वाले चीनी नागरिकों के लिए सामान्य वीज़ा चैनल फिर से शुरू करेगा."

वहीं इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने अपने सदस्यों के लिए एक परिपत्र में कहा, इससे पहले 2022 में, भारत ने चीनी नागरिकों के लिए पर्यटक वीजा निलंबित कर दिया था. IATA ने भारत में प्रवेश के संबंध में अपने सदस्य वाहकों के लिए एक परिपत्र जारी किया और कहा, "चीन (पीपुल्स रिपब्लिक) के नागरिकों को जारी किए गए पर्यटक वीजा अब वैध नहीं हैं."

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: श्रृंगार के साथ रामलला के प्रथम दर्शन, मूर्ति में विष्णु के 10 अवतारों की भी झलक

इसमें आगे लिखा है कि भूटान, भारत, मालदीव और नेपाल के नागरिकों, भारत द्वारा जारी निवास परमिट वाले यात्रियों, भारत द्वारा जारी वीजा या ई-वीजा वाले यात्रियों को भारत में प्रवेश करने की अनुमति है. परिपत्र के अनुसार, भारत के विदेशी नागरिक कार्ड या बुकलेट वाले यात्रियों जैसे कि जिनके पास भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) कार्ड हैं और जिनके पास राजनयिक पासपोर्ट है, उन्हें भी भारत में प्रवेश करने की अनुमति है. आईएटीए ने यह भी कहा कि 10 साल की वैधता वाले पर्यटक वीजा अब वैध नहीं हैं.