BREAKING NEWS
  • रुद्रप्रयाग में बड़ा हादसा, पहाड़ी से मलबा गिरने से 8 लोगों की मौत- Read More »

मोदी 2.0 सरकार ने बनाई 167 कार्यों की लिस्ट, पहले 100 दिनों में होंगे पूरे

News State Bureau  |   Updated On : July 13, 2019 10:59:09 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

केंद्र सरकार ने बड़े कार्यों की एक लिस्ट बनाई है जिन्हें सरकार के पहले 100 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इस लिस्ट में ऐसे 167 काम मौजूद हैं जिन्हें सरकार अपने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में पूरा करेगी. इनमें उच्च शिक्षण संस्थानों में 3 लाख शिक्षकों की भर्ती का काम भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गठित नई सरकार के पहले 100 दिन 15 अक्टूबर को पूरे होंगे.

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश सरकार ने किए कुत्तों के तबादले, रेणु और सिकंदर करेंगे सीएम हाउस की सुरक्षा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लोकसभा चुनाव के दौरान ही केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल की तैयारी शुरू हो गई थी. कैबिनेट सेक्रेटरी प्रदीप सिन्हा पर इन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जिम्मेदारी है. मीडिया रिपोट्स की मानें तो प्रदीप सिन्हा ने 10 जुलाई को सचिवों को संदेश भेजे थे जिसमें ग्रासरूट लेवल की सिफारिशें शामिल थी. इन सिफारिशों पर मंत्रियों ने विचार विमर्श किया और फिर ऐसे 167 कार्यों की लिस्ट बनाई गई जो सरकार को पहले 100 दिनों के अंदर पूरे करने हैं.

यह भी पढ़ें: हनीप्रीत की न्यूज देख सेंट्रल जेल में भिड़े दो कैदी, लगा जुर्माना, सजा भी बढ़ी

खबरों की मानें तो इन परियोजनाओं की सीधी निगरानी संबंधित मंत्रालयों के सचिव करेंगे और वो हर शुक्रवार को शाम 5 बजे अपनी स्टेटस रिपोर्ट कैबिनेट सेक्रेटरी प्रदीप सिन्हा को देंगे.

यह भी पढ़ें: Karnataka Crisis Live Update: एमटीबी नागराज को मनाने पहुंचे डीके शिवकुमार, आज शिर्डी जाएंगे बागी विधायक

किन-किन परियोजनाओं पर होगा काम

सरकार ने जिन परियोजनाओं को इस लिल्ट में शामिल किया है उनमें उच्च शिक्षण संस्थानों में 3 लाख शिक्षकों की भर्ती शामिल है. इसके अलावा सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रिवांसेज रीड्रेसल ऐंड मॉनिटरिंग सिस्टम को दुरुस्त करने का काम भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है. इसके तहत ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी जो जनता की समस्याओं को पर तुरंत कार्रवाई कर उन्हें दूर करे. इसी के साथ नैशनल ई-सर्विसेज डिलिवरी असेसमेंट और केंद्रीय सचिवालय के लिए एक नया ऑफिस मैनुअल और ऑफिस प्रोसीजर तैयार करना भी इस लिस्ट में सामिल हैं. बताया जा रहा है कि इन कामों को पूरा करने की अवधि 5 जुलाई से 15 अक्टूबर तय की गई है.

First Published: Jul 13, 2019 10:58:34 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो