logo-image

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, कैप्टन अमरिंदर की पत्नी परनीत कौर बीजेपी में शामिल

माना जा रहा है कि भाजपा उन्हें पटियाला सीट से आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए मैदान में उतार सकती है. हालांकि, इस बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. 

Updated on: 14 Mar 2024, 02:34 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी और कांग्रेस  सांसद परनीत कौर भाजपा में शामिल हो गई हैं. दिल्ली स्थित बीजेपी हेडक्वार्टर में बीजेपी के उच्च पदाधिकारियों ने उन्हें भाजपा की सदस्यता दिलाई. माना जा रहा है कि भाजपा उन्हें पटियाला सीट से आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए मैदान में उतार सकती है. हालांकि, इस बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

 बता दें कि पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में कांग्रेस ने परनीत कौर को 3 फरवरी 2023 को 6 साल के लिए निलंबित कर दिया था. हालांकि,  लोकसभा की सदस्यता न जाए, इस वजह से परनीत कौर ने पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया था. परनीत कौर पर आरोप लगे थे कि वह लगातार भाजपा के कार्यक्रमों में जा रही हैं.  यही नहीं परनीत कौर पंजाब में निकाली राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में भी शामिल नहीं हुई थीं.

चार बार सांसद और एक बार केंद्रीय राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं कौर

 सबसे पहले वह 1999 में पटियाला से लोकसभा चुनाव जीती थीं और इसके बाद 2004, 2009 और फिर 2019 में फिर से चुनी गईं. इस दौरान केंद्र में यूपीए सरकार के कार्यकाल में परनीत कौर 2009 से 2012 तक विदेश राज्य मंत्री भी रही हैं. 

सितंबर 2022 में बीजेपी में शामिल हो चुके हैं कैप्टन अमरिंदर सिंह
गौरतलब है कि  कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सितंबर 2022 में भाजपा का दामन थाम लिया था. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद अपने बेटे रणइंद्र सिंह व बेटी जयइंद्र कौर के साथ बीजेपी में शामिल हो गए थे. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी पार्टी का विलय भी भाजपा में कर दिया था