logo-image

Paytm Users जल्दी दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर शिफ्ट हों! CAIT की बड़ी चेतावनी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर सख्त कार्रवाई के बाद व्यापारियी संगठन CAIT का हालिया बयान आया है. उन्होंने Paytm Users को अन्य भुगतान ऐप पर जल्द से जल्द स्विच करने की चेतावनी दी है.

Updated on: 05 Feb 2024, 05:59 AM

नई दिल्ली :

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर सख्त कार्रवाई के बाद व्यापारियी संगठन CAIT का हालिया बयान आया है. उन्होंने Paytm Users को अन्य भुगतान ऐप पर जल्द से जल्द स्विच करने की चेतावनी दी है. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने इससे जुड़े एक हालिया बयान में कहा है कि, आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक में केवाईसी उल्लंघन के के चलते कई जोखिमों के बारे में अगाह किया है, ऐसे में व्यापारियों को व्यापार से संबंधित लेनदेन के लिए पेटीएम के अलावा अन्य भुगतान प्लेटफार्मों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

CAIT ने अपने बयान में कहा कि, भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं. ऐसे में उपयोगकर्ता अपने धन की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाएं और निरंतर वित्तीय लेनदेन सुनिश्चित करें. CAIT ने आगे कहा कि, कई बड़ी संख्या में छोटे व्यापारी, विक्रेता, फेरीवाले और महिलाएं अभी भी भुगतान के लिए पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे वित्तीय व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है. 

यूजर्स की चिंताएं बढ़ने लगी हैं...

CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि, आरबीआई द्वारा पेटीएम पर लगाए गए हालिया प्रतिबंधों के चलते इस प्लेटफॉर्म की ओर से दी जाने वाली तमाम वित्तीय सेवाओं की सुरक्षा और निरंतरता के बारे में अब चिंताएं बढ़ने लगी है. ऐसे में देशभर के तमाम व्यापारियों को अपने वित्तीय संचालन पर किसी भी संभावित प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए फौरन इसपर ध्यान देने की जरूरत है. 

पेटीएम ऐप के कारोबार पर नहीं पड़ेगा कोई असर...

गौरतलब है कि, इससे पहले, पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा का पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ आरबीआई के नोटिस पर बयान आया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि, इस नोटिस का पेटीएम ऐप के कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि दोनों अलग-अलग संस्थाएं हैं. 

कामकाज स्थायी रूप से हो सकता है निलंबित...

इसके साथ ही शर्मा ने कहा था कि, आरबीआई द्वारा लगाई गई 29 फरवरी की समय सीमा के बाद भी पेटीएम सामान्य रूप से काम करता रहेगा. हालांकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि आरबीआई इस समय सीमा के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कामकाज को स्थायी रूप से निलंबित कर सकता है.