logo-image

CAG Office में हेल्थ सेक्टर की खराब हालात पर बोले राजीव महर्षि

CAG Office में हेल्थ सेक्टर की खराब हालात पर बोले राजीव महर्षि

Updated on: 21 Nov 2019, 05:57 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के परीक्षा एवं लेखा नियंत्रक कार्यालय में कैग प्रमुख ने दिल्ली में दूषित पानी के मुद्दे पर कहा कि पानी अगर साफ नहीं होगा तो हेल्थ अच्छी नहीं होगी. राजीव महऋषि ने पीएम मोदी की उपस्थिति में बताया कि तकनीकि रूप से पानी को बेहतर बनाने का प्रयास सीएजी लगातार कर रहा है लेकिन देश में अवैध खनन के चलते यह नहीं हो पा रहा है.  कैग प्रमुख ने आगे कहा कि हेल्थ सिस्टम पर उत्तर प्रदेश सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी है जिसमें वहां के अस्पतालों की बुरी स्थिति का जिक्र किया गया है. हम अस्पतालों के इंतज़ाम देखते हैं लेकिन हमें कैसी सर्विस मिल रही है उसे हम नहीं देख रहे हैं. हमारी टीम जगह-जगह से रिपोर्ट लेकर आती है. डॉक्टर्स एक मरीज को 5 मिनट से भी कम समय देते हैं. यूपी में जहां रिसोर्सेज कम है वहां पर काम अच्छा है लेकिन कहीं-कहीं ऐसा भी है कि रिसोर्सेज होने के बावजूद वहां की स्थितियां गंभीर हैं.

इसके अलावा राजीव महर्षि ने देश के अन्य सेक्टर्स में भी कमियों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमने शिक्षा पर रिपोर्ट तैयार की है हमने सिंचाई पर रिपोर्ट तैयार की है हमने ईएसआई अस्पतालों पर भी रिपोर्ट तैयार की है कुल 25 विभागों के ऑडिट चल रहे हैं जिनके परिणाम मार्च तक सामने आ जाएंगे. फिर हम इन सुधारों के लिए नया प्लान तैयार करेंगे. इतना ही नहीं कैग प्रमुख ने ऑडिटर को भी कमियों का जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा सबसे बड़ी कमी यह है कि ऑडीटर ने कैसी रिपोर्ट तैयार की है, क्योंकि कोई भी रिफॉर्मेशन हम ऑडिट रिपोर्ट के हिसाब से ही शुरू करते हैं. 

रेलवे में ट्रेन के लेट होने से जनता को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसमें बहुत सारे कारक है लेकिन सबसे बड़ा कारक स्टेशन का छोटा होना. देश में प्राइमरी स्कूलों की संख्या कितनी है वहां कितने छात्र स्कूल में आ रहे हैं  इन सब चीजों को डाटा हमें सही तरीके से नहीं मिल पा रहा है. हमारे यहां डाटा तो बहुत मिल जा रहा है लेकिन क्या ये सही डाटा है इसके लिए हमें पॉलिसी बनानी होगी. अब तीन सोर्सेज से आएगा डाटा क्वालिटी डाटा नहीं मिल रहा है, आज कल का डाटा बहुत खराब हालत में हैं, राजीव महऋषि ने पीएम मोदी को अपनी रिपोर्ट में कहा.