logo-image

Bypolls election: तमिलनाडु: इरोड पूर्वी विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हुआ

Bypolls election: पश्चिम बंगाल सागरदिघी विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हुआ. इस उपचुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस टीएमसी, भाजपा और कांग्रेस-वाम गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा

Updated on: 27 Feb 2023, 06:51 PM

highlights

  • 2011 से TMC इस सीट पर जीत दर्ज करती रही है
  • TMC ने 2021 में करीब 50 हजार मतों के अंतर से जीत पाई थी
  • तमिलनाडु की इरोड ईस्ट विधानसभा सीट पर आज उपचुनाव

नई दिल्ली:

Bypolls election: पश्चिम बंगाल सागरदिघी विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हुआ. इस उपचुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस टीएमसी, भाजपा और कांग्रेस-वाम गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है. 2011 से टीएमसी (TMC) इस सीट पर जीत दर्ज करती रही है. टीएमसी ने 2021 में करीब 50 हजार मतों के अंतर से जीत पाई थी. उसने करीब 50 प्रतिशत से अधिक मतों से जीत हासिल की थी. भाजपा और कांग्रेस-वाम गठबंधन ने 24 से 19 प्रतिशत का मत हासिल किया था. दूसरी ओर तमिलनाडु की इरोड ईस्ट विधानसभा सीट पर आज उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हुआ. दोनों सीटों पर वोटों की गिनती दो मार्च को होगी. गौतलब है कि कांग्रेस विधायक थिरुमहान एवरा की 4 जनवरी को दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया था. उनके निधन के बाद से इरोड ईस्ट विधानसभा सीट पर उपचुनाव अनिवार्य हो गया. बीते चुनाव में एवरा ने  तमिल मनीला कांग्रेस के नेता युवराज को 8,904 वोटों से मात दी थी. 

सागरदिघी में 30 प्रतिशत से ज्यादा अल्पसंख्यक

यह निर्वाचन क्षेत्र अपने बीड़ी उद्योग के लिए पहचाना जाता है. यहां पर प्रवासी श्रमिकों की संख्या काफी अधिक है. इस सीट पर 60 फीसदी से ज्यादा अल्पसंख्यक आबादी, करीब 18.5 प्रतिशत अनुसूचित जाति और 6.5 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति की आबादी बताई जाती है. इस सीट पर करीब 2.3 लाख वोटर हैं. बीते वर्ष दिसंबर में टीएमसी विधायक एवं राज्य के मंत्री सुब्रत साहा के निधन की वजह से सागरदिघी विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं. 

भाजपा को बड़ी जीत की उम्मीद 

इस सीट के भाजपा के बड़े नेता शुभेंदु अधिकारी के साथ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने प्रचार किया था. इन नेताओं का मानना है कि अगर चुनाव निष्पक्ष होते हैं तो भाजपा को बड़ी जीत हासिल हो सकती है. उनका कहना है कि सागरदिघी विधानसभा सीट का उपचुनाव भविष्य में टीएमसी के पतन का कारण भी बनेगा. कांग्रेस की ओर से पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष अधीर चौधरी ने उम्मीद जताई कि पार्टी इस सीट पर जीत हासिल करेगी.