logo-image
लोकसभा चुनाव

विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, म्यांमार से भारतीय नागरिकों की वापसी जल्द

जयसवाल ने कहा कि भारतीय दूतावास इस मामले पर काम कर रहा है और उम्मीद है कि वे जल्द ही घर वापस आ जाएंगे.

Updated on: 12 Apr 2024, 11:57 PM

नई दिल्ली :

MEA: भारत ने शुक्रवार को म्यांमार में सुरक्षा स्थिति को अनिश्चित बताया, जहां जुंटा विरोधी प्रतिरोध बलों की प्रगति के बीच बंदरगाह शहर सिटवे में वाणिज्य दूतावास से राजनयिकों को बाहर ले जाया गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक नियमित मीडिया ब्रीफिंग में बताया कि सितवे में भारतीय वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों को अस्थायी रूप से यांगून में स्थानांतरित कर दिया गया, जबकि मांडले में वाणिज्य दूतावास "पूरी तरह कार्यात्मक" बना हुआ है.

जायसवाल ने कहा कि म्यांमार में सुरक्षा स्थिति अनिश्चित बनी हुई है और बिगड़ती जा रही है. हम म्यांमार में सुरक्षा स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, खासकर राखीन राज्य में. उन्होंने कहा कि हमारे नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं. 10 अप्रैल को भारत ने सित्तवे में वाणिज्य दूतावास में तैनात दो राजनयिकों को वापस बुला लिया था, जहां भारतीय क्रेडिट लाइन के साथ 120 मिलियन डॉलर की परियोजना के तहत बंदरगाह विकसित किया गया था.

भारतीय नागरिकों की वापसी जल्द

तीन भारतीय नागरिकों के अपहरण के बारे में रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर, जिन्हें कथित तौर पर इस महीने की शुरुआत में पूर्वोत्तर से म्यांमार की ओर ले जाया गया था. जयसवाल ने कहा कि भारतीय दूतावास इस मामले पर काम कर रहा है और उम्मीद है कि वे जल्द ही घर वापस आ जाएंगे. हमारे दूतावास को मामले की जानकारी है. वे इस पर काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि हम उन्हें बाहर निकालने में सक्षम होंगे.