logo-image
लोकसभा चुनाव

Unite Opposition: अब नीतीश निकले विपक्ष में एका कायम करने, आज मिलेंगे दीदी से

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ विपक्षी ताकतों को एकजुट करने के लिए नीतीश कुमार कोलकाता में ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे. उनका अन्य गैर कांग्रेसी नेताओं से मिलने का भी कार्यक्रम है.

Updated on: 24 Apr 2023, 11:35 AM

highlights

  • आम चुनाव से पहले महागठबंधन की नींव रखने की दिशा में यह बैठक बड़ा कदम
  • ममता से मुलाकात के पहले नीतीश कुमार दिल्ली में सोनिया से कर चुके हैं बातचीत
  • नीतीश ने कहा था कि भाजपा विरोधी ताकतों को एकजुट करने का छेड़ेंगे अभियान

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) 2024 के लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) से पहले केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) नीत भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाली सरकार के खिलाफ विपक्षी ताकतों को एकजुट करने के लिए सोमवार को कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) से मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही नीतीश कुमार का सोमवार को ही लखनऊ में समाजवादी पार्टी (SP) प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी मिलने का कार्यक्रम है. मीडियाकर्मियों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने हाल ही में कहा था कि वह जल्द ही भाजपा विरोधी ताकतों को एकजुट करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करेंगे. उन्होंने एक आधिकारिक कार्यक्रम से इतर यह भी कहा था कि उनके निकलते ही सभी को पता चल जाएगा कि वह किन-किन नेताओं से मिलेंगे.

ममता बनर्जी के साथ नीतीश कुमार की बैठक के मुख्य बिंदु

    • पहले ऐसी खबरें थीं कि नीतीश कुमार 25 अप्रैल को ममता बनर्जी से मुलाकात कर सकते हैं. ऐसे में आज नीतीश कुमार की पश्चिम बंगाल राज्य सचिवालय 'नबन्ना' स्थित कार्यालय में ममता बनर्जी से मिलने की उम्मीद है.
    • 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से लड़ने की रणनीति बनाने के लिए दोनों नेताओं के एक बंद कमरे में बैठक करने की संभावना है.
    • ममता बनर्जी ने पिछले महीने अखिलेश यादव और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के साथ भी इसी तरह की बैठकें कीं.
    • कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व सांसद राहुल गांधी से मिलने के बाद नीतीश कुमार अब ममता बनर्जी संग बैठक करेंगे. इस बैठक को अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले महागठबंधन की नींव रखने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है.
    • गौरतलब है कि विगत दिनों मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई बैठक में नीतीश कुमार संग बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे थे.
    • बिहार में महागठबंधन के एक वरिष्ठ नेता ने अखिलेश यादव के साथ नीतीश कुमार की बैठक की पुष्टि करते हुए कहा कि तेजस्वी यादव की भी लखनऊ दौरे पर नीतीश कुमार के साथ जाने की संभावना है.
    • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत से भी बुधवार को नीतीश कुमार ने पटना में मुलाकात की. इस बैठक में दोनों के बीच लंबी चर्चा हुई. इस बैठक के बाद नीतीश कुमार ने कथित तौर पर क्षेत्रीय पार्टी नेताओं के साथ बातचीत शुरू करने की अपनी रणनीति में कुछ फेरबदल किए.
    • नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद हरीश रावत ने कहा था कि दो नेताओं की मुलाकात में राजनीतिक बातें ही होंगी.