logo-image

भूटान के प्रधानमंत्री ने जमकर की भारत की तारीफ, PM मोदी को दिया थिंपू आने का न्यौता

PM Modi: भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे ने गुरुवार को पीएम मोदी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की और पीएम मोदी को भूटान आने का न्यौता भी दिया.

Updated on: 15 Mar 2024, 01:05 PM

नई दिल्ली:

PM Modi: भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे ने गुरुवार को पीएम मोदी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने भारत की जमकर तारीफ की और  पीएम मोदी को भूटान आने का न्योता भी दिया. जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वीकार कर लिया. न्योता स्वीकार करने के बाद माना जा रहा है कि पीएम मोदी अगले हफ्ते थिंपू जा सकते हैं. भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की भूटान के विकास में भारत की भूमिका की सराहना की है. बता दें कि तोब्गे गुरुवार को पीएम मोदी के आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात करने पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें: मैं तमिलनाडू की धरती पर बहुत बड़े परिवर्तन की आहट देख रहा हूं: PM मोदी

इन मुद्दों पर हुई दोनों नेताओं के बीच चर्चा

पीएम मोदी के आवास पर दोनों नेताओं के बीच बुनियादे ढांचे के विकास, कनेक्टिविटी, ऊर्जा, हाइड्रोपावर, लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान और विकास सहयोग जैसे कई क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता हुई. इसके बाद विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि, "पीएम मोदी और तोब्गे ने भारत-भूटान की मित्रता को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है."

भूटान की यात्रा पर जा सकते हैं पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय ने बयान में आगे कहा कि, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे ने भूटान के विकास में एक विश्वसनीय और मूल्यवान भागीदार के रूप में भारत की भूमिका की सराहना की. इसके साथ ही भूटान के प्रधानमंत्री तोब्गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले हफ्ते भूटान आने का निमंत्रण दिया. जिसे पीएम मोदी ने स्वीकार कर लिया है. बता दें कि फरवरी में भूटान के प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद शेरिंग तोब्गे का यह पहला विदेश दौरा है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कल होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों ऐलान, दोपहर 3 बजे EC की PC

उन्होंने पीएम बनने के बाद सबसे पहले भारत को यात्रा के लिए चुना. बता दें कि भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक पिछले साल नवंबर में भारत की आधिकारिक यात्रा पर आए थे. इस दौरान उन्होंने असम, नई दिल्ली और महाराष्ट्र का भ्रमण किया था.