logo-image

मणिपुर में बीजेपी की सरकार बनने के बाद बोले पूर्व सीएम इबोबी सिंह- विपक्ष में रचनात्मक भूमिका निभाएंगे

मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह ने बीजेपी की सरकार बनने के बाद कहा कि हम विपक्ष में बैठेंगे और विपक्ष की रचनात्मक भूमिका निभाएंगे।

Updated on: 15 Mar 2017, 06:34 PM

highlights

  • मणिपुर के पूर्व सीएम इबोबी सिंह ने कहा, हम विपक्ष में बैठेंगे
  • कांग्रेस विधायक श्याम कुमार के बीजेपी को समर्थन दिये जाने पर सिंह ने कहा, यह शर्मनाक है
  • बीजेपी नेता एन बीरेन सिंह को राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में पहली बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुवाई में सरकार का गठन हुआ। बुधवार को एन बीरेन सिंह को राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। अब 15 साल से लगातार सत्ता में रहे कांग्रेस को विपक्ष में बैठना पड़ेगा।

पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह ने कहा, 'हम विपक्ष में बैठेंगे और विपक्ष की रचनात्मक भूमिका निभाएंगे।' 

कांग्रेस विधायक श्याम कुमार के बीजेपी को समर्थन दिये जाने पर इबोबी सिंह ने कहा, 'यह मजाक और शर्मनाक है। अपने हित के लिए कैसे पाला बदल लिया।'

मणिपुर में राजनीतिक डील के तहत बीजेपी ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के वाई. जॉयकुमार को उप मुख्यमंत्री बनाया है। वहीं बीरेन ने थोंगम बिश्वजीत, एल. जयंताकुमार, करम श्याम, एल. हाओकिप, एल. किसी, टी. श्यामकुमार और एल. डिक्को को कैबिनेट में जगह दी है।

और पढ़ें: बीरेन सिंह बने मणिपुर के मुख्यमंत्री, राज्य में पहली बीजेपी सरकार

श्यामकुमार ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के टिकट पर चुने गए हैं। उन्होंने बीरेन सिंह को राज्यपाल के सामने समर्थन दिया। सरकार में बीजेपी, एनपीपी, नागा पीपुल्स फ्रंट, तृणमूल कांग्रेस और लोक जनशक्ति पार्टी का प्रतिनिधित्व है।

बीजेपी ने राज्य विधानसभा चुनाव में 21 सीटें जीती हैं। एनपीएफ और एनपीपी के चार-चार विधायकों ने इसे समर्थन दे रखा है। इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस व एलजेपी के एक-एक विधायक और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन भी बीजेपी के पास है। वहीं कांग्रेस के विधायक श्याम कुमार ने भी बीजेपी का समर्थन किया है।

60 सदस्यों वाली मणिपुर विधानसभा में बहुमत के लिए 31 सीटें चाहिये। बीजेपी को 32 विधायकों का समर्थन है। कांग्रेस ने 28 सीटें जीती है।

और पढ़ें: मनोहर पर्रिकर ने गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

और पढ़ें: जेटली ने गोवा में BJP के दावे को सही ठहराया, कहा- कांग्रेस को शिकायत करने की आदत है