logo-image

अमित शाह ने कहा, भारत आज सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था

इससे पहले केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी (Pralhad Joshi) ने खान और खनिजों पर छठे राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस मौके पर जोशी ने कहा है कि सतत खनन समय की मांग है.

Updated on: 12 Jul 2022, 06:03 PM

नई दिल्ली:

खान और खनिजों पर आयोजित छठे राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit shah) ने कहा कि आज भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. वर्ष 2022 में 8.2% की विकास दर के साथ हम दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते देश हैं. केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, हमने दुनिया की तुलना में मुद्रास्फीति को नियंत्रित किया है. हम श्रीलंका (Sri lanka), पाकिस्तान (Pakistan) और हमारे पड़ोसी देशों यहां तक कि अमेरिका (America) में भी स्थिति देख रहे हैं.

ये भी पढ़ें : द्रौपदी मुर्मू के बहाने शिवसेना ने NDA की तरफ बढ़ाया दोस्ती का हाथ 

इससे पहले केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी (Pralhad Joshi) ने खान और खनिजों पर छठे राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस मौके पर जोशी ने कहा है कि सतत खनन समय की मांग है. जोशी ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में खनिज खनन क्षेत्र विकास के अपने चरम पर पहुंच गया है और उनकी दृष्टि के तहत खनिज उत्पादन नई ऊंचाइयों को छू रहा है. उन्होंने कहा कि विभिन्न हितधारकों से सुझाव मिलने के बाद सरकार ने खनन नीतियों में कई बदलाव किए हैं. जोशी ने खनन क्षेत्र पर आत्मनिर्भरता पर भी जोर दिया.

खान राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्र का लक्ष्य पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना है. उन्होंने कहा, खान मंत्रालय ने कई पहल की हैं ताकि सभी के लिए फायदे की स्थिति बने. दानवे ने कहा, पिछले आठ वर्षों में, भारत ने विकास देखा है और यह आत्मनिर्भर होता जा रहा है. 
कॉन्क्लेव का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में किया गया है.