राष्ट्रपति ट्रंप के आने से पहले कांग्रेस ने मोदी सरकार 2.0 पर साधा निशाना, सुरजेवाला ने दिया बड़ा बयान

News State Bureau  |   Updated On : February 23, 2020 12:16:34 PM
राष्ट्रपति ट्रंप के आने से पहले कांग्रेस ने मोदी सरकार 2.0 पर साधा निशाना, सुरजेवाला ने दिया बड़ा बयान

ट्रंप के आने से पहले कांग्रेस ने मोदी सरकार 2.0 पर साधा बड़ा निशाना (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले कांग्रेस ने साधा बड़ा निशाना. 
  •  सुरजेवाला ने कहा कि पीएम मोदी को भी इंडिया फर्स्ट की रणनीति अपनानी चाहिए.
  •  सुरजेवाला ने एक वीडियो जारी कर मोदी सरकार 2.0 पर सवाल खड़े किए हैं. 

नई दिल्ली:  

कांग्रेस (Congress) के दिग्गज नेता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Doanld Trump और उनकी फैमिली (Malenia Trump and Ivanka Trump) की भारत यात्रा को लेकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि भारत से एक्सपोर्ट किये जाने वाले स्टील (India's Steel Export) पर अमेरिका की ट्रंप सरकार (Trump Government) ने 25 फीसदी टैरिफ बढ़ा दिया. जिसके बाद भारत का स्टील एक्सपोर्ट करीब 50 फीसदी तक गिर गया है. रणदीप सुरजेवाला के मुताबिक, टैरिफ बढ़ाने के बाद 761 मिलियन यूएस डॉलर से गिरकर 372 मिलियन यूएस डॉलर आ चुका है. 

यह भी पढ़ें: खराब अर्थव्यवस्था के लिए सिर्फ पी चिदंबरम ही जिम्मेदार, अमर सिंह का बड़ा आरोप

रणदीप सुरजेवाला ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप कल भारत आ रहे हैं तो भारत के इंडस्ट्री के लिए एक खास बात को उठाना बहुत ही जरूरी है. स्टील इंडस्ट्री भारत में रोजगार देता है और स्टील इंडस्ट्री की वजह से ही आज दुनिया के कई विकसित देशों के बराबर भारत की गिनती होती है. डोनाल्ड ट्रंप सरकार के 25 इंपोर्ट टैरिफ के लगाने की वजह से भारत और उसकी स्टील इंडस्ट्री को काफी नुकसान हुआ है. आज का 372 मिलियन डॉलर का आंकड़ा अभी तक भारत और अमेरिका के बीच सबसे कम पर है.

उनका मानना है कि पीएम मोदी को भारत की स्टील इंडस्ट्री के बारे में सोचना चाहिए और प्रेसिडेंट ट्रंप से बात करनी चाहिए. सुरजेवाला ने कहा कि भारत के दौरे पर आने वाले मेहमान का भव्य स्वागत जरूर  करना चाहिए जैसी कि भारत की परम्परा रही है. लेकिन पीएम मोदी को भारत के स्टील एवं अन्य इंडस्ट्रियों से जुड़ा ये सवाल भी जरूर सामने रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें:  गर्मी की छुट्टियों के लिए Indian Railway भी तैयार, इन रूटों पर चलाई जाएंगी Special Trains

सुरजेवाला का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका फर्स्ट (America First) की रणनीति पर चलते हैं तो भारत की अगुवाई करने वाले पीएम मोदी India First क्यों नहीं रख सकते?

First Published: Feb 23, 2020 10:29:09 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो