logo-image

जानें विंग कमांडर अभिनंदन के साथ बाघा बॅार्डर पर साथ दिखने वाली महिला कौन है?

अभिनंदन के साथ मौजूद महिला फरिहा बुगती पाकिस्तान विदेश सेवा (FSP) की अधिकारी हैं, जो भारतीय विदेश सेवा (IFS) के समकक्ष है. डॉ फरिहा बुगती भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले को भी देखती हैं.

Updated on: 02 Mar 2019, 07:03 PM

नई दिल्ली:

1 मार्च को भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन ने वतन वापसी कर ली है. बताया जा रहा है कि अंतराष्ट्रीय देशों के दबाव के बाद पाकिस्तान ने अभिनंदन को रिहा करने का फैसला किया था. शुक्रवार रात नौ बजे के बाद पाकिस्तानी रेंजर्स और विदेश विभाग के अधिकारी अटारी-वाघा बॉर्डर तक विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने आए. इस दौरान एक महिला भी विंग कमांडर अभिनंदन के साथ मौजूद थी. जिसके बाद हर किसी के मन में सवाल उठा कि आखिर ये महिला है कौन? तो आइए जानते है देश के वीर जाबांज अभिनंदन के साथ खड़ी महिला के बारे में.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभिनंदन के साथ मौजूद महिला फरिहा बुगती पाकिस्तान विदेश सेवा (FSP) की अधिकारी हैं, जो भारतीय विदेश सेवा (IFS) के समकक्ष है. डॉ फरिहा बुगती भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले को भी देखती हैं. बता दें कि पिछले साल जब जाधव की मां और पत्नी उनसे मिलने पाकिस्तान गए थे, उस समय भी डॉ फरिहा बुगती मौजूद थीं.  (अभिनंदन पर पूरी और सबसे बड़ी कवरेज क्लिक कर देखें और पढ़ें)

बता दें कि वायुसेना के पायलट, विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार रात भारत लौटे है. उन्हें पाकिस्तान ने उस समय अपने कब्जे में ले लिया था, जब उनका मिग-21 लड़ाकू विमान पाकिस्तानी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

और पढ़ें: अभिनंदन को छोड़ने के लिए इसलिए मजबूर हो गए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

अभिनंदन जिस समय इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों और पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ सीमा पर पाकिस्तानी हिस्से में कुछ क्षण के लिए खड़ा होकर इंतजार कर रहे थे, उस समय वह बिल्कुल शांत दिख रहे थे. अंतिम औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अंतत: उन्होंने भारतीय सीमा में प्रवेश किया.

पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में बुधवार को अभिनंदन को पकड़े जाने के बाद नई दिल्ली ने जोरदार मांग उठाई कि पायलट को तत्काल और सुरक्षित तरीके से भारत को सौंपा जाए.