logo-image

उत्तर कोरिया के लाजर गिरोह ने पिछले 104 दिन में क्रिप्टो में 24 करोड़ डॉलर की चोरी की

उत्तर कोरिया के लाजर गिरोह ने पिछले 104 दिन में क्रिप्टो में 24 करोड़ डॉलर की चोरी की

Updated on: 18 Sep 2023, 08:30 PM

नई दिल्ली:

एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि कुख्यात उत्तर कोरियाई हैकिंग समूह लाजर को पिछले 104 दिन में लगभग 24 करोड़ डॉलर मूल्य की क्रिप्टो संपत्ति चुराने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

ब्लॉकचेन सर्विलांस फर्म एलिप्टिक के अनुसार, हैकिंग समूह ने एटॉमिक वॉलेट (10 करोड़ डॉलर), कॉइन्सपेड (3.73 करोड़ डॉलर), अल्फापो (छह करोड़ डॉलर), और स्‍टेक.कॉम (4.1 करोड़ डॉलर) से क्रिप्टो संपत्तियां चुरा लीं।

हैकिंग समूह को पिछले तीन महीने में पांच प्रमुख क्रिप्टो हैक से जोड़ा गया है। ब्लॉकचेन डेटा के अनुसार नवीनतम, वैश्विक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज कॉइनएक्स था, जिसे पिछले सप्ताह 5.3 करोड़ डॉलर की अनुमानित राशि के लिए हैक कर लिया गया था।

हालाँकि, कॉइनएक्स ने एक प्रतिक्रिया अपडेट में ग्राहकों को सूचित किया कि वह अभी भी यह गणना करने की कोशिश कर रहा है कि कितना पैसा चोरी हुआ था, लेकिन वर्तमान निष्कर्षों से पता चला है कि प्लेटफ़ॉर्म से लगभग सात करोड़ डॉलर की चोरी हुई थी जो रिपोर्ट की गई राशि से अधिक है।

शोधकर्ताओं ने कहा, एलिप्टिक विश्लेषण इस बात की पुष्टि करता है कि कॉइनएक्स से चुराए गए कुछ फंड एक ऐसे पते पर भेजे गए थे, जिसका इस्तेमाल लाजर समूह द्वारा ड्रेक समर्थित क्रिप्टो कैसियो स्टेक.कॉम से चुराए गए फंड को साफ करने के लिए किया गया था - हालांकि एक अलग ब्लॉकचेन पर।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑन-चेन जासूस जैकएक्‍सबीटी पुष्टि करते हैं, जिन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा था कि कॉइनएक्स हैकर ने गलती से अपना पता स्टेक हैक से जोड़ दिया था।

हैकर ने सबसे पहले चोरी की गई धनराशि को एक पुल के माध्यम से एथेरियम में स्थानांतरित किया, जिसका उपयोग अतीत में लाजर द्वारा किया गया था। फिर, हैकर ने धनराशि को एक वॉलेट पते पर स्थानांतरित कर दिया जो उनके नियंत्रण में माना जाता है। अधिकांश धनराशि ट्रॉन और पॉलीगॉन ब्लॉकचेन से ली गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, लैजरस हैकर्स ने स्टेक हैक में देखे गए पते के साथ-साथ 10 करोड़ डॉलर के परमाणु वॉलेट हैक में देखे गए पते का भी इस्तेमाल किया।

शोधकर्ताओं ने कहा, इस ब्लॉकचेन गतिविधि के आलोक में, और इस जानकारी के अभाव में कि कॉइनएक्स हैक किसी अन्य खतरे वाले समूह द्वारा संचालित किया गया था, एलिप्टिक इस बात से सहमत है कि कॉइनएक्स से धन की चोरी के लिए लाजर समूह पर संदेह किया जाना चाहिए।

लाजर ने इस साल जून के अंत में क्रिप्टो भुगतान प्लेटफॉर्म कॉइन्सपेड और जुलाई में क्रिप्टो भुगतान प्रदाता अल्फापो से क्रिप्‍टो करेंसी निकाली थी।

लाजर को हाल ही में क्रिप्टो भुगतान प्लेटफार्मों से जुड़े कई अन्य हैक में फंसाया गया है, जिसमें जून में कॉइन्सपेड और जुलाई में अल्फापो शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.