logo-image

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष के नाम का जल्द होगा ऐलान, ये चेहरे हैं रेस में आगे

अमित शाह के गृह मंत्री बनने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की दौड़ में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का नाम सबसे आगे है.

Updated on: 04 Jun 2019, 08:27 AM

highlights

  • बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष किसे बनाया जाएगा
  • पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का नाम सबसे आगे है
  • भूपेंद्र यादव अब भी रेस में बने हुए हैं

नई दिल्ली:

बीजेपी (BJP) के अमित शाह (Amit Shah) ने गृह मंत्री (Home Minister) का पदभार ग्रहण करते ही अब राजनीतिक गलियारों में ये सवाल गूंज रहा है कि उनकी जगह अब पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष किसे बनाया जाएगा. सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व आने वाले एक सप्ताह में एक कार्यकारी अध्यक्ष के नाम की घोषणा कर सकता है.

यह भी पढ़ें- सपा-बसपा गठबंधन को लेकर सच हुआ इस 'मौसम वैज्ञानिक' का दावा

अमित शाह के गृह मंत्री बनने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की दौड़ में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का नाम सबसे आगे है. महासचिव भूपेंद्र यादव अब भी रेस में बने हुए हैं. पार्टी में अब तक ओबीसी से कोई अध्यक्ष नहीं बना है. राज्य संगठन की तरह केंद्रीय संगठन में शीर्ष पद को लेकर उसी तरह की उलझन है.

यह भी पढ़ें- भाजपा के पास मुद्दों से ध्यान हटाने की सबसे बड़ी ताकत : अखिलेश यादव

जेपी नड्डा फिलहाल पार्टी की सबसे शक्तिशाली संसदीय बोर्ड और केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव हैं. नड्डा फरवरी 2010 से नवम्बर 2014 तक नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह और अमित शाह के साथ पार्टी के महासचिव के रूप में काम कर चुके हैं. वे 1991 में पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनहोर जोशी के अध्यक्ष काल में बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें- हार के बाद हाहाकार: सपा के बाद कांग्रेस ने भी पार्टी प्रवक्‍ताओं को लेकर उठाया यह बड़ा कदम

इसके अलावा वे हिमाचल प्रदेश की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. दूसरी तरफ़ बीजेपी महासचिव भूपेन्द्र यादव को अमित शाह का करीबी माना जाता है. इस चुनाव में बिहार और गुजरात के प्रभारी के नाते उनका प्रदर्शन शानदार रहा.