logo-image

Pulwama Attack : संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने पुलवामा आतंकी हमले की कड़ी निंदा की

मारे गए आतंकवादियों की पहचान कामरान और हिलाल अहमद के रूप में की गई

Updated on: 20 Feb 2019, 08:35 AM

नई दिल्ली:

शीर्ष संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार (UN Human Rights) अधिकारी ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ पिछले सप्ताह हुए आत्मघाती बम हमले की कड़ी निंदा की है और अधिकारियों से न्याय की गुहार लगाई है. मानवाधिकार के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (UNHCHR) मिशेल बाचेलेट ने भी उसी क्षेत्र में सोमवार को हुई बंदूक की लड़ाई से हुए जीवन के नुकसान से दुखी हैं, मानव अधिकार के लिए उच्चायुक्त के कार्यालय के प्रवक्ता (ओएचसीएचआर) रूपर्ट कोलविले ने मंगलवार को जिनेवा में कहा. 'उच्चायुक्त ने 14 फरवरी को जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले में भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ आत्मघाती बम हमले की कड़ी निंदा की और अधिकारियों को न्याय के लिए जिम्मेदार ठहराया.'

यह भी पढ़ें- पुलवामा हमले पर बयान देकर निशाने पर आए एक्टर जावेद जाफरी की सफाई, बोले- अलग-अलग राय वाले राष्ट्रविरोधी...

जैश-ए-मोहम्मद समूह के एक आत्मघाती हमलावर ने पिछले सप्ताह अपने विस्फोटक से भरे वाहन को सीआरपीएफ (CRPF) की बस से लड़ा दिया, जिसमें 40 जवान मारे गए और अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए . पुलवामा के पिंगलान इलाके में सोमवार को हुई एक बड़ी मुठभेड़ में दो जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी, जिसमें समूह का एक पाकिस्तानी कमांडर जिसकी भूमिका 14 फरवरी के हमले में थी के लिए जांच की जा रही थी.

यह भी पढ़ें- हिंदी जगत के मशहूर आचोलक और साहित्यकार नामवर सिंह का निधन

पिछले हफ्ते के आतंकी हमले की जगह से लगभग 12 किमी दूर पिंगलान इलाके में बंदूक से लड़ाई हुई थी. अधिकारियों ने कहा कि मुठभेड़ में तीन अन्य सैन्यकर्मियों की जान चली गई. मारे गए आतंकवादियों की पहचान कामरान और हिलाल अहमद के रूप में की गई, जो पाकिस्तानी नागरिक और जैश का शीर्ष कमांडर थे, जो स्थानीय समूह द्वारा भर्ती किए गए थे. संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख ने उम्मीद जताई कि दो परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच तनाव बढ़ने से इस क्षेत्र में असुरक्षा की भावना नहीं बढ़ेगी. पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर, कोल्विल ने कहा कि उच्चायुक्त भारत की रिपोर्टों से भी चिंतित हैं कि कुछ तत्व हमले की धमकी और हिंसा के संभावित कृत्यों के लिए औचित्य के रूप में उपयोग कर रहे हैं, विभिन्न हिस्सों में रह रहे कश्मीरी लोगों को लक्षित कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Pulwama Attack : जावेद अख्तर ने दिया पाक टीवी एंकर को ऐसा जवाब कि पलट कर नहीं पूछा सवाल

नई दिल्ली में, भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अधिकारियों को देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले निर्दोष कश्मीरियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. कोल्विल ने कहा  "हम भारतीय अधिकारियों द्वारा इन घटनाओं से निपटने के लिए उठाए गए कार्यों को स्वीकार करते हैं और हमें उम्मीद है कि सरकार लोगों को हर तरह के नुकसान से बचाने के लिए कदम उठाएगी, जो कि उनकी जातीयता या पहचान के आधार पर उन पर निर्देशित हो सकते हैं,"