logo-image

राम रहीम के 'डेरा करेंसी' से लेकर SC का NEET के खिलाफ प्रदर्शन पर बैन,10 बड़ी खबरें

डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय के तलाशी में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। डेरा के भीतर राम रहीम अपनी करेंसी चलाता था।

Updated on: 08 Sep 2017, 06:49 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा के सिरसा में कर्फ्यू के बीच डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में तलाशी जारी है। तलाशी अभियान में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। डेरा के भीतर राम रहीम अपनी करेंसी चलाता था। जांच अधिकारियों ने भारी मात्रा में प्लास्टिक करेंसी जब्त की है। अधिकारियों ने कैश और हार्ड डिस्क भी जब्त किये हैं। साथ ही पुलिस को 2 नाबालिग समेत 5 संदिग्ध मिले हैं।

अनीता के मौत के बाद नीट के खिलाफ प्रदर्शन करते छात्र
अनीता के मौत के बाद नीट के खिलाफ प्रदर्शन करते छात्र

मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए होने वाले नेशनल एलिजबिलिटी एंड एंट्रेस टेस्ट (NEET) की उम्मीदवार ए. अनीता की आत्महत्या के मामले में दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राज्य में होने वाले विरोध-प्रदर्शनों पर रोक लगा दी है। जी एस मणि की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राज्य के चीफ सेक्रेटरी और प्रिंसपल सेक्रेटरी को 15 सितंबर को पेश होने का आदेश दिया है।

सांकेतिक चित्र
सांकेतिक चित्र

सुप्रीम कोर्ट की अनुमति के बावजूद 32 हफ्ते की प्रेग्नेंट 13 साल की रेप पीड़िता का गर्भपात नहीं हो सका। मुंबई के जे जे अस्पताल में शुक्रवार को गर्भपात करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी, हालांकि पीड़िता की जान के खतरे को देखते हुए डॉक्टरों ने सिजेरियन डिलीवरी करने का फैसला किया। पीड़िता ने एक लड़के को जन्म दिया है। बच्चे का वजन 1.8 किलोग्राम है, फिलहाल उसे आईसीयू में रखा गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा (फाइल फोटो)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ दोनों उप-मुख्यमंत्री विधानपरिषद के लिए चुन लिए गए हैं।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुन लिए गए। इसके साथ ही स्वतंत्र देव सिंह भी विधान परिषद के लिए निर्वाचित हो गए हैं।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)
गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर की चार दिनों की यात्रा के पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि वह 'खुले दिमाग' के साथ वहां जा रहे हैं और किसी से भी मिलने में उन्हें परेशानी नहीं होगी। गृह मंत्री इन चार दिनों के दौरान श्रीनगर, अनंतनाग, जम्मू और राजौरी जाएंगे, जहां वह सिविल सोसाएटी के लोगों, राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक संगठनों के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

विनोद राय (फाइल फोटो)
विनोद राय (फाइल फोटो)

पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की प्रशासकीय समिति (सीओए) के चीफ विनोद राय ने कहा है कि बोर्ड के नए संविधान का मसौदा तैयार हो चुका है। विनोद राय के मुताबिक, 'बीसीसीआई के नए संविधान का मसौदा तैयार हो चुका है और इसे 19 सितंबर से पहले कोर्ट में पेश कर दिया जाएगा।'

वित्तमंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)
वित्तमंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

जीएसटी काउंसिल की शनिवार को होने वाली बैठक में लक्जरी और मिड साइज कारों पर लगने वाले सेस में बढ़ोतरी किए जाने का फैसला लिय जा सकता है। सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) काउंसिल की कल होने वाली बैठक में आम लोगों के इस्तेमाल में लाई जाने वाली कई वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स दरों में मौजूद खामियों को दूर किया जा सकता है।

राहुल गांधी
राहुल गांधी

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की बेंगलुरू में हुई हत्या के बाद से बीजेपी और विपक्ष के बीच राजनीतिक हमले जारी हैं। शुक्रवार को बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के बयान के खिलाफ कर्नाटक के चिकमंगलूर में शिकायत दर्ज कराई। गौरी लंकेश की हत्या के बाद राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस पर सवाल उठाये थे।

ए आर रहमान और गौरी लंकेश (फाईल फोटो)
ए आर रहमान और गौरी लंकेश (फाईल फोटो)

देश प्रेम से भरपूर 'मां तुझे सलाम' और 'वंदेमातरम' जैसी संगीत रचनाएं करने वाले संगीतकार ए आर रहमान का कहना है कि यदि पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता गौरी शंकर की हत्या जैसी घटनाएं होती रहेंगी तो यह उनका भारत नहीं है। रहमान ने गुरुवार को मुंबई में अपनी आगामी फिल्म 'वन हार्ट : द ए.आर.रहमान कंसर्ट फिल्म' के प्रीमियर के मौके पर यह बात कही।

देश की पहली नो फ्लाई लिस्ट
देश की पहली नो फ्लाई लिस्ट

हाल में कई फ्लाइट्स में कुछ लोगों के अभद्र व्यवहार के बाद नो- फ्लाई लिस्ट की हो रही मांग के बीच सरकार ने इसे जारी कर दिया है। यह पहली बार है जब देश में किसी प्रकार का नो- फ्लाई लिस्ट जारी किया गया है।