J&K: खेरी बटालियन एरिया में पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर, एक अधिकारी सहित 4 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के खेरी बटालियन एरिया में पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर में सेना के 4 जवान शरीद हो गए।

  |   Updated On : December 23, 2017 09:23 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

ख़ास बातें
  •  जम्मू-कश्मीर के खेरी सेक्टर में पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर
  •  पाकिस्तान की गोलीबारी में 4 जवान शहीद, एक अधिकारी भी शामिल

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर के खेरी बटालियान एरिया में पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर में सेना के 4 जवान शरीद हो गए। पाकिस्तान की तरफ से की गई गोलीबारी में मरने वाले जवानों में सेना का एक अधिकारी भी शामिल है।

एक जवान बुरी तरह घायल है जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये सभी जवान 120 इनफेंट्री ब्रिगेड के थे। भारतीय सेना भी सीजफायर का मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर इस साल अबतक कुल 881 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है। मंगलवार को लोकसभा में सरकार ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान के उल्लंघन से इस साल कुल 30 लोग मारे गए।

गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने कहा कि पाकिस्तान ने 10 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास कुल 771 बार और अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास 110 बार सीजफायर उल्लंघन किया है।

बॉर्डर के पास की इन सभी घटनाओं में 14 आर्मी जवानों, 12 नागरिकों और चार बीएसएफ जवानों सहित कुल 30 लोग मारे गए हैं।

एक लिखित प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को छोड़कर अन्य किसी राज्य में सीमापार फायरिंग रिपोर्ट नहीं की गई, जो पाकिस्तान की सीमा से लगे हों।

एलओसी पर पिछले साल (2016) की तुलना में पाकिस्तान के द्वारा किया हुआ सीजफायर 230% ज्यादा है। पिछले साल यह संख्या मात्र 228 थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू-कश्मीर में एलओसी, अंतर्राष्ट्रीय सीमा और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम की संधि नवंबर 2003 में हुई थी।

भारत पाकिस्तान के साथ 3,323 किलोमीटर लंबी सीमा को साझा करता है, जिसमे जम्मू-कश्मीर में एलओसी के 740 किलोमीटर और अंतर्राष्ट्रीय सीमा के 221 किलोमीटर आते हैं।

ये भी पढ़ें: दोषी करार दिए जाने के बाद बीजेपी पर लालू का प्रहार, कहा राहों का कांटा नहीं आंखों की कील हूं

साल 2016 में सीजफायर उल्लंघन के 449 घटनाएं हुई थी, जिसमें 13 नागरिक और 13 सुरक्षाबल मारे गए थे। साथ ही 83 नागरिक और 99 सुरक्षाबल घायल भी हुए थे।

इसी महीने पाकिस्तान ने भी दावा किया था कि भारत ने इस साल एलओसी पर 1300 से ज्यादा बार सीजफायर उल्लंघन किया है, जिसमें उसके करीब 52 नागरिक मारे गए 175 घायल हुए।

ये भी पढ़ें: बीजेपी ने कहा- चारा घोटाला पर फैसला स्वीकार करें लालू, न करें इसका राजनीतिकरण

First Published: Saturday, December 23, 2017 05:20 PM

RELATED TAG: Jammu Kashmir, Pakistan, Ceasefire Violation, Keri Batallion Area Loc,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो