logo-image

सचिन तेंदुलकर ने की फर्जी हेलमेट निर्माताओं के खिलाफ कार्रवाई की अपील, नितिन गडकरी को दी जानकारी

भारत के पूर्व बल्लेबाज और राज्य सभा के सांसद सचिन तेंदुलकर की सड़क सुरक्षा को लेकर मुहिम जारी है।

Updated on: 20 Mar 2018, 09:04 PM

नई दिल्ली:

भारत के पूर्व बल्लेबाज और राज्य सभा के सांसद सचिन तेंदुलकर की सड़क सुरक्षा को लेकर मुहिम जारी है। दरअसल, सचिन ने घटिया किस्म के हेलमेट बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाही की मांग की है।

सचिन ने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को एक पत्र लिखते हुए कहा कि दोपहिया वाहन चालकों के हादसों की दर ऊंची होती जा रही है। यह महत्वपूर्ण है कि सुरक्षा उपकरण की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए।

सचिन ने पत्र में नितिन गडकरी से कहा, 'मैं आपके मंत्रालय से अनुरोध करूंगा कि घटिया किस्म के हेलमेट बनाने वालों और फर्जी आईएसआई मार्क के साथ उसे बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाये। एक खिलाड़ी होने के नाते मैं समझता हूं कि मैदान पर जब हम खेलते हैं तो उच्च दर्जे के सुरक्षा उपकरण कितने जरूरी होते हैं।'

उन्होंने कहा, 'हेलमेट के लिये भी यह जरूरी है कि गुणवत्ता का स्तर बरकरार रखा जाये और भारत में दुपहिया वाहन चलाने वाले इसका प्रयोग करेंगे।'

और पढ़ेंः इराक में भारतीयों की मौत पर पंजाब सीएम ने लिखा सुषमा को पत्र, की आर्थिक मदद की मांग

सड़क सुरक्षा की मुहिम चलाने वाले सचिन लोगों को हेलमेट इस्तेमाल करने और ट्रेफिक सिग्नल का अनुपालन करने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते रहते हैं।

मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए सचिन ने कहा कि भारत में 70 प्रतिशत बाइक सवार नकली हेलमेट खरीदते हैं।

तेंदुलकर ने कहा, 'यह एक बिल्कुल खतरनाक स्थिति है क्योंकि सड़क दुर्घटनाओं में 30% से अधिक दोपहिया वाहन वाले जिम्मेदार है, जो 2016 में सभी प्रकार की दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा है। नकली हेलमेट खरीदना दोपहिया सवारों के लिए खतरनाक है क्योंकि सही हेलमेट से बाइक सवार का 42 प्रतिशत तक बचने की संभावना रहती है।'

हालांकि सरकार गैर-आईएसआई या नकली आईएसआई के हेलमेट निर्माताओं के नाम पर दंडित करने पर विचार कर रही है लेकिन अभी तक कुछ ठोस कार्य नहीं किया गया है।

तेंदुलकर ने अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट की कीमतों को कम करने के लिए भी गड़करी से कहा ताकि बाइक सवार सस्ते विकल्प की तलाश न करें।

और पढ़ेंः इराक में भारतीयों की मौत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया शोक