BREAKING NEWS
  • धारा 370 पर एनडीए के खिलाफ जेडीयू, नीतीश ने कहा हम धारा 370 हटाने के पक्ष में नहीं- Read More »
  • जम्मू-कश्मीर: शोपियां में 34 राष्ट्रीय राइफल कैंप के पास संदिग्ध हलचल, सर्च ऑपरेशन लॉन्च- Read More »
  • Pulwama Attack : भारत की कूटनीति के आगे झुका पाकिस्तान, आतंकी हाफिज सईद के दो संगठनों पर लगाया बैन- Read More »

आम बजट: सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे स्केलेटर, लिफ्ट

IANS  |   Updated On : January 18, 2018 09:09 PM

नई दिल्ली:  

रेलयात्री की सुवधिा को ध्यान में रखते हुए आगामी बजट में देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर स्केलेटर और लिफ्ट लगाने का प्रावधान किया जाएगा। 

इससे वृद्ध एवं शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति समेत सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर ऊंचाई पर चढ़ने उतरने में सहूलियत मिलेगी। 

पूरे देश के रेलवे नेटवर्क में कुल 2,589 स्केलेटर लगाए जाएंगे, जिनमें कांदिवली, मटुंगा, बांद्रा, चर्चगेट, दादर, एफिफिंस्टन रोड, महालक्ष्मी और योगेश्वरी समेत पूरे मुंबई में 372 स्टकेलेटर लगाने की योजना है। 

नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया बड़े पैमाने पर स्केलेटर और लिफ्ट लगाने से प्रति इकाई लागत में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में एक स्केलेटर पर एक करोड़ रुपये की लागत आती है जबकि एक लिफ्ट पर 40 लाख रुपये खर्च होते हैं। 

रेलवे ने हाल ही कहा था कि शहरी और उपनगरीय इलाकों के रेलवे स्टेशनों पर स्केलेटर लगाने के लिए वहां की आमदनी की जगह रेल यात्रियों की संख्या को मानक बनाया है। 

विनोद राय ने सूचना को सनसनीखेज बनाकर अपना निजी एजेंडा थोपा: ए राजा

नए मानक के मुताबिक, जिन रेलवे स्टेशनों पर 25,000 या उससे अधिक यात्री नियमित तौर पर पहुंचते हैं वहां लिफ्ट व स्केलेटर की सुविधा प्रदान की जाएगी। पहले इसके लिए रेलवे स्टेशन की सालाना आय आठ करोड़ रुपये से 60 करोड़ रुपये होना आवश्यक थी। 

अधिकारी ने बताया कि इस बार रेल बजट में सुरक्षा और यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। लिहाजा, शहरी और उपनगरीय इलाकों के सभी प्रमुख स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाने का फैसला लिया गया है। अगले वित्त वर्ष 2018-19 के बजट में स्केलेटर लगाने के प्रावधान को अंतिम रूप दिया गया है। 

रेल बजट को आम बजट में ही शामिल कर लेने के बाद से पिछले साल से रेल बजट अलग से पेश नहीं किया जाता है। इस बार एक फरवरी को वित्तमंत्री आम बजट में समाहित रेलवे के लिए बजटीय प्रावधान पेश करेंगे। 

अमेरिका, इजरायल और भारत का गठजोड़ मुस्लिम दुनिया के लिए बड़ा खतरा: पाकिस्तान

First Published: Thursday, January 18, 2018 09:00 PM

RELATED TAG: Railway Budget, Mumbai, Arun Jaitley, Finance Minister,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो