logo-image

राष्ट्रपति उम्मीदवार तय करने के लिये अमित शाह ने गठित की तीन सदस्यीय समिति

राष्ट्रपति चुनाव का उम्मीदवार तय करने के लिये बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है।

Updated on: 20 Jun 2017, 10:23 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव का उम्मीदवार तय करने के लिये बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति उम्मीदवार को लेकर सहमति बनाने का प्रयास करेगी। बीजेपी अध्यक्ष की इस समिति में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री अरुण जेटली और संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू को शामिल किया गया है।

एनडीए उम्मीदवार को लेकर सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी इस समिति का मुख्य उद्देश्य एनडीए के घटक दलों के बीच सहमति बनाने के साथ ही। विपक्षी दलों से भी इस संबंध में बात कर सकती है।

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एनडीए के अंदर ही धमासान मचा हुआ है। बीजेपी की पुरानी सहयोगी और प्रमुख घटक दल शिवसेना ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को राष्ट्रपति बनाने की मांग की है। लेकिन भागवत ने इस मांग को ठुकरा दिया है। बीजेपी शिवसेना की इस मांग पर चुप्पी साधे हुए है।

और पढ़ें: शिवसेना की ख्वाहिश, राष्ट्रपति भवन में हो हिंदुत्व का 'रबर स्टांप'

इधर बीजेपी के उम्मीदवार को चुनौती देने के लिये विपक्षी दल एकजुट हो रहे हैं और उन्होंने फैसला किया है कि वो एनडीए से अलग अपना उम्मीदवार खड़ा करेंगे। हालांकि अभी दोनों पक्षों ने उम्मीदवार तय नहीं किया है।

और पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव 2017: नेहरु के विरोध के बावजूद दो बार राष्ट्रपति बने राजेन्द्र बाबू, जानिए इनसे जुड़ी 10 बातें

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से हुई मुलाकात के बाद संकेत दिये थे कि अगर कोई ऐसा उम्मीदवार आता है जजिसपर सबकी सहमति हो तो बेहतर होगा।

और पढ़ें: वित्त मंत्री अरुण जेटली का बयान- राज्य सरकारें अपने खर्चे पर करें किसानों का कर्ज माफ