पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस का आज 'भारत बंद', 20 पार्टियों का मिला साथ, सुबह 9 बजे से पहले ही भरवा लें तेल

पेट्रोल और डीजल के दामों में हो रही बेतहाशा बढ़ोतरी और डॉलर की अपेक्षा रुपये की कीमत के विरोध में कांग्रेस ने आज भारत बंद बुलाया है।

  |   Updated On : September 10, 2018 12:23 AM
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर भारत बंद (PTI)

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर भारत बंद (PTI)

नई दिल्ली:  

पेट्रोल और डीजल के दामों में हो रही बेतहाशा बढ़ोतरी और डॉलर की अपेक्षा रुपये की कीमत के विरोध में कांग्रेस ने आज भारत बंद बुलाया है। कांग्रेस के इस भारत बंद को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), डीएमके, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, जनता दल सेक्युलर, राष्ट्रीय लोकदल, झारखंड मुक्ति मोर्चा, एमएनएस समेत करीब 21 राजनीतिक दलों का समर्थन मिला है। कांग्रेस के मुताबिक यह बंद सुबह 9 बजे से दिन में तीन बजे तक होगा।  हालांकि दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी आम आदमी पार्टी ने इस बंद से किनारा करते हुए खुद को इससे अलग रखा है।

बंद को लेकर कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा, 'कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के विरोध में भारत बंद का आह्वान किया। यह बंद अहिंसक होगा और हम सभी बिजनेसमेन से समर्थन देने का आग्रह करते हैं।' कांग्रेस नेता ने कहा, 'पिछले चार साल में पेट्रोल पर 211.7 फीसदी एक्साइज ड्यूटी का इजाफा हुआ और डीजल पर 443 फीसद। मई 2014 में पेट्रोल पर 3.46 रु एक्साइज ड्यूटी था और अब 19.48 रु है। वहीं डीजल पर 3.46 से 15.33 रु एक्साइज ड्यूटी की बढ़ोत्तरी हुई है। 

कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गिरते रूपये को लेकर सवाल पूछा। कांग्रेस नेता ने कहा, 'रुपये का मूल्य अब 72 से नीचे है। इससे पहले जब रूपये का मूल्य 60 पार था, तो प्रधानमंत्री मोदी कहते थे कि रुपये आईसीयू में है। अब क्या कहेंगे?'

कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि पार्टी चाहती है कि डीजल और पेट्रोल को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अंतर्गत लाया जाए जिससे इनकी कीमतों में 15 से 18 रुपये की कमी आएगी। माकन ने बताया कि विरोध प्रदर्शन में लगभग 20 राजनीतिक दल हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र ने पिछले चार साल में ईंधन पर उत्पाद शुल्क लगाकर 11 लाख करोड़ रुपये की कमाई की है और सरकारी खजाना भरने के लिए यह राशि आम आदमी से ली है।

और पढ़ें: भारत बंद का BJD ने किया पलटवार, कहा- पिछले 4 सालों से सो रही कांग्रेस अचानक जाग क्यों गई?

कर्नाटक में सत्तारूढ़ जनता दल (सेकुलर) एक सहयोगी के रूप में कांग्रेस के सोमवार को भारत बंद का समर्थन करेगा। पार्टी 'हमारी पार्टी ने ईंधन कीमतों में भारी वृद्धि और केंद्र की राजग सरकार की अन्य जनविरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस के भारत बंद का समर्थन करेगी।' पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा नई दिल्ली में अन्य विपक्षी नेताओं के साथ एक विरोध रैली और सभा में शामिल होंगे।

और पढ़ें: इस राज्य में लोगों को मिली महंगाई से राहत, पेट्रोल-डीजल 2.50 रुपये तक हुआ सस्ता

भारत बंद का बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल भी समर्थन किया है। आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने कांग्रेस को अपना समर्थन दिया। भारत बंद  में आरजेडी के नेता और कार्यकर्ता भी सड़क पर उतरेंगे।पार्टी का कहना है कहा कि इस दौरान कार्यकर्ता पेट्रोल पंपों पर भी प्रदर्शन करेंगे।

वहीं ओडिशा में सत्ताधारी बीजू जनता दल ने रविवार को कहा कि वह ईंधन कीमतों में वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस की तरफ से सोमवार को आहूत भारत बंद का समर्थन नहीं करेगा।दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी भी भारत बंद में कांग्रेस के साथ शामिल नहीं होगी।

First Published: Sunday, September 09, 2018 08:13 PM

RELATED TAG: Petrol, Diesel, Congress, Bharat Bandh, Petrol Diesel Price Hike,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो