आधार संख्या से लगभग 40 % पैन कार्ड हुए लिंक्ड, लिंकिंग की आखिरी तारीख है 31 दिसंबर

आयकर विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार करीब 13.28 करोड़ परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड धारकों को आधार संख्या से जोड़ा जा चुका है। भारत में कुल पैन कार्ड धारकों की संख्या 33 करोड़ है।

  |   Updated On : November 07, 2017 11:00 AM
आधार संख्या से लगभग 40 % पैन कार्ड हुए लिंक्ड

आधार संख्या से लगभग 40 % पैन कार्ड हुए लिंक्ड

नई दिल्ली:  

आयकर विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार करीब 13.28 करोड़ परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड धारकों को आधार संख्या से जोड़ा जा चुका है। भारत में कुल पैन कार्ड धारकों की संख्या 33 करोड़ है। वहीं 115 करोड़ लोगों को आधार नंबर दिया जा चुका है। इसका मतलब लगभग 39.5% पैन अब आधार से जुड़ चुके हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने एक जुलाई से आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन आधार को जोड़ने तथा नया पैन नंबर लेने के लिए अनिवार्य कर दिया है।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने जून में पैन कार्ड आवंटन तथा आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आयकर कानून के प्रावधान की वैधता को उचित ठहराया है। हालांकि शीर्ष अदालत ने संविधान पीठ द्वारा निजता के अधिकार पर फैसले तक इस पर आंशिक रूप से रोक दिया है।

यह भी पढ़ें: आधार से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई के लिए SC ने बनाया संवैधानिक बेंच

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने जून में कहा था कि शीर्ष अदालत ने उन लोगों को सिर्फ आंशिक राहत दी है जिनके पास आधार या आधार नामांकन पहचान पत्र नहीं है और ऐसे में कर अधिकारी ऐसे लोगों का पैन रद्द नहीं करेंगे।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई)  भारतीय निवासियों को आधार संख्या जारी करता है वहीं पैन नंबर आयकर विभाग देता है।

यह भी पढ़ें: BJP नेता सुब्रमण्यम स्वामी बोले-आधार राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा, पीएम मोदी को लिखेंगे खत

First Published: Tuesday, November 07, 2017 10:36 AM

RELATED TAG: Aadhaar Pan Linking, Pan Card, Aadhaar Card,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो