logo-image
लोकसभा चुनाव

Mann ki Baat: आज प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 50वीं बार 'मन की बात'

आज देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी देशवासियों से अपने फेमस कार्यक्रम

Updated on: 25 Nov 2018, 02:44 PM

नई दिल्ली:

आज देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी देशवासियों से अपने चर्चित कार्यक्रम "मन की बात" का 50वां भाग कहेंगे. साल 2014 से शुरू हुए इस कार्यक्रम में पीएम मोदी न सिर्फ अपने मन की बात देश के सामने रखते हैं. बल्कि आम लोगों से सुझाव और विचार भी मांगते हैं. उन सभी विचारों और सुझावों को कार्यक्रम में भी शामिल किया जाता है. 2014 से शुरू हुए इस कार्यक्रम से कर्ई एक उपलब्धियां हांसिल हुई हैं. पीएम मोदी ने 2014 में पद संभालने के बाद उसी साल अक्टूबर से इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इसके तहत पीएम मोदी हर महीने के अंतिम रविवार को जनता से रेडियो के जरिए संवाद करते हैं. जिसे उन्होंने 'मन की बात' नाम दिया है.

यह भी पढ़ें- मन की बात में पीएम मोदी ने कहा, देश की शांति भंग करने वालों को सेना देगी मुंहतोड़ जवाब

मन की बात की अहम उपलब्धियां


खादी वस्त्रों के इस्तेमाल पर जोर- साल 2014 में पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान खादी वस्त्रों के इस्तेमाल पर जोर दिया था जिसके बाद महीने भर में खादी की बिक्री में 125 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

वीर सैनिकों को शौर्यांजलि देने की अपील-2015 में भारत- पाकिस्तान युद्ध के 40 साल पूरा होने पर देश के वीर सैनिकों को शौर्यांजलि देने की अपील भी बहुत लोकप्रिय हुई थी.

सेल्फी विद डॉटर- बेटी बचाओं आदोंलन के तहत पीएम मोदी ने 'सेल्फी विद डॉटर' अभियान चलाने का आह्वान किया था जो बहुत वायरल हुआ था.

एल्पीजी सब्सिडी छोड़ें- इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी द्वारा सब्सिडी छोडने की अपील भी कारगर रही.

एग्जाम वॉरियर- परीक्षा से पहले तनाव कम करने का पीएम का फॉमूला बच्चों और पैरंट्स के बीच बहुत सराहा गया. बाद में पीएम ने इसी पर आधारित एग्जाम वॉरियर नाम की किताब भी निकाली.

पॉलिसी बनाने में रोल- स्वच्छता, सड़क सुरक्षा और ड्रग्स से लड़ने की दिशा में नई नीति को सामने लाने में भी 'मन की बात' कार्यक्रम का अहम योगदान रहा.

बराक और सचिन के साथ कार्यक्रम- ओबामा के साथ पीएम मोदी की संयुक्त मन की बात विश्व में करोड़ों लोगों ने सुनी तो वहीं सचिन तेंदुलकर के साथ पीएम मोदी की 'मन की बात' काफी चर्चा में रही.