BREAKING NEWS
  • पाकिस्तान के नेता अल्ताफ हुसैन ने कहा, पुलवामा हमला बनेगा युद्ध का कारण, पढ़ें पूरी खबर- Read More »
  • अगस्ता वेस्टलैंड केस: क्रिश्चियन मिशेल को बड़ा झटका, जमानत की अर्जी खारिज, पढ़ें पूरी खबर- Read More »
  • पुलवामा हमला: क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने इमरान खान की तस्वीर को ढककर जताया विरोध, पढ़ें पूरी खबर- Read More »

मोदी सरकार की योजना : घर बैठे लीजिए बैंकिंग का मजा

News State Bureau  |   Updated On : August 31, 2018 06:46 PM
मोदी सरकार की योजना : घर बैठे लीजिए बैंकिंग का मजा

मोदी सरकार की योजना : घर बैठे लीजिए बैंकिंग का मजा

नई दिल्ली:  

मोदी सरकार लोगों को घर बैठे बैकिंग सुविधा देने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) योजना का शुभारंभ करेंगे। IPPB पर डाक विभाग का पूर्ण स्वामित्व होगा। आईपीपीबी योजना शुरू होने के बाद देश में बैंक शाखाओं की संख्या 1.40 लाख से बढ़कर 2.90 लाख हो जाएगी। इसी तरह ग्रामीण क्षे़त्रों में स्थित शाखाएं भी 49 हजार से बढ़कर 1.75 लाख तक पहुंच जाएगी।

डाकिया निभाएगा बैंकर की भूमिका

इस योजना में डाकिया अब एक बैंकर की भूमिका निभाएगा। तीन लाख से ज्यादा डाकिये और जीडीएस अब बैंकिंग सेवा को लोगों के घर तक पहुंचाने का काम करेंगे। एक सितंबर को देशभर में 650 शाखाएं और 3250 सेवा केंद्रों पर आईपीपीबी का कामकाज चालू हो जाएगा।

और  पढ़ें : अर्थव्यवस्था में जबरदस्त उछाल, मोदी सरकार में GDP हुई 8.2 फीसदी

पूरे देश भर में डाक विभाग का विशाल नेटवर्क है और लोगों का भरोसा भी इसपर है। इसलिए मोदी सरकार ने इस योजना में डाक विभाग को शामिल किया। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि आईपीपीबी को जितना भी मुनाफा होगा उसका 25 प्रतिशत ग्रामीण डाक सेवकों को कमीशन के रूप में दिया जाएगा।

 देश भर में पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शाखा खोली जा रही है

इस योजना के तहत देश भर में पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शाखा खोली जा रही है। हिमाचल प्रदेश के देहरा में डोर स्टेप बैंकिंग योजना का उद्घाटन ज्वालामुखी विधानसभा सदस्य रमेश धवाला करेंगे। इसके अलावा आनेवाले दिनों में कथोग, ज्वालामुखी, अंब पठियार व फकलोह में खाता खोला जाएगा।

देशभर में बैंकिंग और पेमेंट सर्विसेज का एक्सेस मिलेगा

IPPB के कस्टमर्स को इंडिया पोस्ट एकाउंट खोलने में मदद करेंगे ताकि वे एक लाख रुपये से ऊपर जमा करने लायक रकम होने पर उसे पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स एकाउंट में जमा करा सकें। इंडिया पोस्ट सेविंग्स बैंक के एकाउंट होल्डर्स, जो अब फॉर्मल बैंकिंग सिस्टम से बाहर हैं, उनको अपना एकाउंट IPPB से लिंक कराने की फैसिलिटी देंगे। इससे उन्हें देशभर में बैंकिंग और पेमेंट सर्विसेज का एक्सेस मिल सकेगा।'

इस योजना में पोस्टमैन मोबाइल एप्प और बायोमेट्रिक मशीन से लैस होगा। इसके जरिए वो घर-घर जाकर खाते खुलवाएगा। इसके साथ ही ऑन डिमांड डोर टू डोर पैसे पहुंचाएगा।

क्या होगा फायदा
इससे कई फायदे होंगे। एक तो ग्राहकों को बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे। दूसरा बैंक पूरी तरह से पेपरलेस होगा। खाता खुलवाते समय, पैसे जमा कराते वक्त किसी भी तरह के फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए बैंक को एक QR कार्ड दिया जाएगा। इस बैंक में काता खोलने पर ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, डोर स्टेप बैंकिंग, मनी ट्रांसफर की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

और  पढ़ें : अभी और महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल का दाम, खाने पीने के सामान की भी बढ़ेंगी कीमतें

First Published: Friday, August 31, 2018 06:40 PM

RELATED TAG: Pm Modi, India Post Payments Bank, Ippb,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो