logo-image

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन शुरू, रेलवे ट्रैक को किया जाम, 4 ट्रेनें रद्द

राजस्थान में 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर 'अबकी बार, आखिरी बार' के नारे के साथ गुर्जर समाज आंदोलन पर उतर गया है. प्रदर्शनकारी रेल की पटरी पर बैठ गए हैं.

Updated on: 08 Feb 2019, 09:42 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान में 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर 'अबकी बार, आखिरी बार' के नारे के साथ गुर्जर समाज आंदोलन पर उतर गया है. प्रदर्शनकारी रेल की पटरी पर बैठ गए हैं. अलाव जलाकर सर्द रात का मुकाबला कर रहे हैं वहीं प्रदर्शन में शामिल होने वाले छात्र पटरी पर ही पढ़ाई शुरू कर दी है. रेलवे ट्रैक को जाम करने की वजह से कई ट्रेनों पर असर पड़ा है. पश्चिम-मध्य रेलवे की 25 ट्रेनों के संचालन पर असर हुआ है. रेलवे प्रशासन ने 20 ट्रेनों का रूट बदल दिया है. वहीं, 4 ट्रेनों को मार्ग में ही रद्द कर दिया गया है. जबकि एक ट्रेन को पूर्ण रूप से रद्द कर दिया गया है. 59812 आगरा फोर्ट-रतलाम ट्रेन को पूरी तरह रद्द कर दिया गया है. वहीं चार ट्रेन को आंशिक रूप से रद्द किया गया है.

जिसमें मथुरा-सवाईमाधोपुर पैसेंजर (54794), शताब्दी एक्सप्रेस(12060), रतलाम-मथुरा मेमू (69155) रतलाम-आगरा फोर्ट (5981) को आंशिक रद्द किया गया है. वहीं, अहमदाबाद-कोलकाता-अहमदाबाद एक्सप्रेस का बोकारो थर्मल स्टेशन पर ठहराव होगा.

वहीं, सीपीआरओ पश्चिम मध्य रेलवे के मुताबिक 4 ट्रेन को रद्द कर दिया गया है, सवाई माधोपुर और बयाना रेलवे स्टेशन के बीच गुर्जर समुदाय आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: PM मोदी के भाषण के बाद ममता बनर्जी का पलटवार, कहा- चुनाव के दौरान चायवाला बन जाते है और बाद में राफेलवाला

इधर गुर्जर आंदोलन को देखते हुए राजमार्गों और रेलवे ट्रैक की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. हालांकि सुरक्षाबल को महापंचायत स्थल से दूर रखा गया है, लेकिन सवाई माधोपुर कलक्ट्रेट पर बड़ी संख्या में पुलिस को तैनात किया गया है जिससे जरुरत के अनुसार उसे मूव कराया जा सके.

बता दे कि गुर्जर समाज की महापंचायत सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में मकसुदनपुरा देवनारायण मंदिर में होगी. महापंचायत गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेतृत्व हो रही है.