logo-image
लोकसभा चुनाव

दलाई लामा के नेतृत्व में आयोजित 'थैंक यू इंडिया' कार्यक्रम कैंसिल

यह फ़ैसला भरत सरकार के उस आदेश के बाद लिया गया जिसमें सभी सरकारी अधिकारियों को इस कार्यक्रम के आयोजन से दूर रहने को कहा गया था।

Updated on: 06 Mar 2018, 09:29 AM

नई दिल्ली:

तिब्बत के अध्यात्मिक गुरु और नेता दलाई लामा के नेतृत्व में आयोजित किया जा रहा कार्यक्रम 'थैंक यू इंडिया' को अब कैंसल कर दिया गया है।

माना जा रहा है कि यह फ़ैसला भरत सरकार के उस आदेश के बाद लिया गया जिसमें सभी सरकारी अधिकारियों को इस कार्यक्रम के आयोजन से दूर रहने को कहा गया था।

बता दें कि दिल्ली में दो कार्यक्रम तय किए गए थे जिसमें अध्यात्मिक गुरु दलाई लामा को भी भाग लेना था। पहला कार्यक्रम 31 मार्च को राजघाट पर आयोजित होने वाला था तो वहीं दूसरा कार्यक्रम 'थैंक यू इंडिया' नाम से त्यगराज स्टेडियम में 1 अप्रैल को होना था।

दरअसल इससे पहले इंडियन एक्सप्रेस ने एक ख़बर छापी थी जिसके मुताबिक़ केंद्र सरकार ने चीन के दबाव में वरिष्ठ नेताओं, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को दलाई लामा के ख़ास कार्यक्रम 'थैंक यू इंडिया' में शामिल होने से मना किया था।

अख़बार के मुताबिक़ इस संबंध में विदेश सचिव विजय गोखले ने 22 फरवरी को एक सूचना कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा को भेजा। जिसे बाद में वरिष्ठ नेताओं और सरकारी कर्चमारियों को भेजा गया।

नोट में विदेश सचिव ने कहा, "हम समझते हैं कि ‘थैंक यू इंडिया’ बड़ा कार्यक्रम होने वाला है, जो दिल्ली के त्यागराज स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में एक अप्रैल को होगा। दलाई लामा इसमें कई भारत के गणमान्य लोगों को बुलाएंगे। मगर यह दौर चीन को ध्यान में रखकर देखा जाए, तो बेहद नाजुक होगा। ऐसे में वरिष्ठ नेताओं और सराकारी कर्मचारियों का इसमें हिस्सा लेना उचित नहीं होगा और यह हमें निराश करेगा।”

बता दें कि चीन तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु को ख़तरनाक अलगाववादी बताता आया है और भारत को उनसे दूर रहने की सलाह दी है।

और पढ़ें- विदेश मंत्रालय ने कहा, कहा- दलाई लामा पर भारत के स्टैंड में कोई बदलाव नहीं