logo-image

शशि थरूर ने बेरोज़गारी को बताया देश की सबसे बड़ी समस्या, कहा- पर्यटन क्षेत्र में निवेश बेहद सुस्त

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुक लॉन्च के दौरान केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार पर हमलावर तेवर अख्तियार करते हुए निशाना साधा.

Updated on: 16 Dec 2018, 07:47 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुक लॉन्च के दौरान केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार पर हमलावर तेवर अख्तियार करते हुए निशाना साधा. तिरुवनंतपुरम से सांसद थरूर ने देश में बेरोज़गारी को बड़ी समस्या बताया और रोज़गार के लिए पर्यटन क्षेत्र पर ज़ोर दिया. कांग्रेस नेता ने कहा, 'देश को पर्यटन क्षेत्र में निवेश करने की ज़रुरत है क्योंकि किसी निर्माण उद्योग की तुलना में पर्यटन क्षेत्र में 10 गुना ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सकता है.' उन्होंने कहा कि भारत का भविष्य काफी हद तक पहचान की राजनीति से बचने की इसकी क्षमता और सरकार द्वारा लोगों की असल जरूरत को हल करने के कौशल पर निर्भर करता है. फ़िलहाल, देश बेरोज़गारी की समस्या से जूझ रहा है. कांग्रेस नेता ने कहा, 'मैं श्रमिक समस्या को खत्म करने वाले वास्तविक और व्यावहारिक विकल्पों का समर्थन करता हूं. रोज़गार पैदा करने वाले व्यवसायों में सरकारी निवेश के रास्तों को खोला जाना चाहिए.'

शशि थरूर ने आगे कहा, हम पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने के मामले में बेहद सुस्त है. हमारे देश में कई ऐसे पर्यटक स्थल और निशानियां है जो उसी हालत में है. निर्माण क्षेत्र के मुताब्ले पर्यटन क्षेत्र में 810 गुणा ज्यादा लोगों को रोज़गार दिया जाता है. चाहे वे कुशल या अकुशल की बात हो. इस दौरान कांग्रेस नेता ने भारतीय जनता पर निशाना साधा. 

और पढ़ें: सोनिया गांधी ने किया करुणानिधि की मूर्ति का अनावरण, महागठबंधन की दिखी पहली 'झलक'

हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों का जिक्र करते हुए तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर ने कहा कि कांग्रेस कृषि संकट, किसानों की ख़ुदकुशी जैसे अहम मुद्दों को पूरे जोर-शोर से उठाने के कारण जीती. बीजेपी पर हमलावर तेवर अख्तियार करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, 'बीजेपी की चुनाव में ध्रुवीकरण की मंशा को बेअसर करने के लिए राहुल गांधी का चुनावी अभियान के दौरान मंदिर जाकर दर्शन करना जरूरी हो गया था.' विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी. छत्तीसगढ़ में रमन राज और मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार के 15 साल के शासन को खत्म करते हुए कांग्रेस ने जीत हासिल की. वहीं राजस्थान में भी बीजेपी को करारी शिकस्त देते हुए कांग्रेस ने सत्ता में वापसी की. छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस पार्टी मुख्यमंत्री के नामों की घोषणा कर चुकी है.

पिछले महीने बीजेपी ने आरएसएस और हिन्दुओं के खिलाफ कथित नफरत फ़ैलाने को लेकर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था. बीजेपी ने राहुल गांधी के मंदिरों में दर्शन करने को 'फैंसी ड्रेस हिंदुत्व' करार दिया था. थरूर पत्रकार रेवती लाल की किताब ‘द एनाटोमी ऑफ हेट’ के लॉन्च में पहुंचे थे. यह किताब 2002 के गुजरात दंगों पर आधारित है.a