logo-image
लोकसभा चुनाव

SC/ST एक्ट संशोधन पर फंसी BJP, आलाकमान ने जारी किया ये फरमान

एससी/एसटी एक्ट को मूल रूप में बहाल करने के मामले में दूसरी जातियों की नाराजगी बढ़ने लगी है। दूसरी जातियों के विरोध से बीजेपी के आलाकमान अमित शाह चिंतित हैं। इस मुद्दे पर उन्होंने पार्टी के बड़े नेताओं को फीडबैक देने के आदेश दिए हैं।

Updated on: 05 Sep 2018, 12:13 AM

नई दिल्ली:

एससी/एसटी एक्ट को मूल रूप में बहाल करने के मामले में दूसरी जातियों की नाराजगी बढ़ने लगी है। मध्यप्रदेश में सवर्णों ने SC/ST एक्ट संशोधन के खिलाफ 6 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है।

इधर, दूसरी जातियों के विरोध से बीजेपी के आलाकमान अमित शाह चिंतित हैं। इस मुद्दे पर उन्होंने पार्टी के बड़े नेताओं को फीडबैक देने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया टीम को भी एक्टिव किया गया है।

बीजेपी सरकार की मुश्किल इस वजह से और बढ़ गई है कि महज कुछ ही वक्त बाद लोकसभा चुनाव आनेवाला हैं। एससी/एसटी एक्ट संशोधन कहीं उस तबके को नाराज ना कर दे जो उसका पारंपरिक वोटर रहा है। 

और पढ़ें : मध्यप्रदेश : ST/SC एक्ट में संशोधन के खिलाफ बीजेपी के इस नेता ने दिया इस्तीफा

बता दें कि केंद्र सरकार एससी/एसटी एक्ट पर संशोधन बिल लाने को तैयार हो गई है। कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है। एनडीए के कुछ सांसद इस मुद्दे को लेकर सरकार पर लगातार दबाव बना रहे थे। इस बिल के आने के के बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले की स्थिति बहाल की जाएगी।

गौरतलब है कि एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया था कि इस एक्ट के तहत दर्ज मामले में तुरंत गिरफ्तारी ना की जाए। जिसके बाद विशेष समुदाय ने इसका विरोध किया था। उन्होंने केंद्र सरकार से इसे बदलने की मांग की थी। इसके साथ ही 9 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया था।

और पढ़ें : हार्दिक के अनशन का 11वां दिन, शत्रुघ्न-यशवंत मिलने पहुंचे, कहा-देशव्यापी आंदोलन बनाया जाएगा