नोटबंदी के बाद ATM हुए खाली तो PAYTM हो गया था मालामाल

नोटबंदी के बाद देश के करीब 2 लाख एटीएम ने काम करना बंद कर दिया था जिस कारण लोगों में कैश की भारी किल्लत हो गई थी।

  |   Updated On : November 08, 2017 05:28 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

नोटबंदी के बाद देश के करीब 2 लाख एटीएम्स ने काम करना बंद कर दिया था जिस कारण लोगों में कैश की भारी किल्लत हो गई थी।

नोटबंदी से पहले नए नोटों के हिसाब से एटीएम के तकनीक में बदलाव नहीं किया गया था जिसकी वजह से एटीएम से पैसे निकलने में दिक्कत हो रही थी। या तो नोट फंस जाते थे या फिर फट जाते थे।

एटीएम के साफ्टवेयर और रुपए निकालने वाले खांचे में परिवर्तन करने के बाद ही इस समस्या से निपटा जा सकता था जिसमें बैकों को महीनों का वक्त लग गया। एक तरफ जहां एटीएम काम नहीं कर रहे थे और बैंकों में लोगों की लंबी-लंबी लाइने थी वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन वॉलेट कंपनी पेटीएम को इसका जबरदस्त फायदा हुआ था।

नोटबंदी के बाद पेटीएम पर रोजाना खरीदारी का आंकड़ा 120 करोड़ रुपये के भी पार पहुंच गया था। इसका सबसे बड़ा कारण ये था कि लोगों के कैश की भारी कमी थी जिसके वजह से लोग अपने पेटीएम वॉलेट से ही ऑनलाइन पेमेंट करने लगे।

पेटीएम की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई थी कि ठेले वाले से लेकर रिक्शे वाले तक और अस्पताल से लेकर परचून तक की दुकान पर लोग पेटीएम से भुगतान करने लगे।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में सांस लेना मुश्किल, सुप्रीम कोर्ट ने मेट्रो किराया घटाने और ईंट भट्ठे को बंद करने का दिया आदेश

नोटबंदी के बाद सिर्फ 10 दिनों में 4.5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने पेटीएम का इस्तेमाल किया और करीब 50 लाख नए ग्राहक भी बने। कंपनी के कुल कारोबार में ऑफलाइन लेनदेन की हिस्सेदारी 65 फीसदी के उपर पहुंच गई  जबकि 6 महीने पहले यह 15 फीसदी के करीब था।

देशभर में किराना दुकानों, टैक्सी, ऑटोरिक्शा, रेस्तरां, कॉफी शॉप, सिनेमाघर समेत तमाम जगहों पर 10 लाख से ऊपर लोग ऑफलाइन पेटीएम भुगतान सेवा का इस्तेमाल करने लगे थे

ये भी पढ़ें: नोटबंदी के एक साल पर ब्लैक डे Vs एंटी ब्लैक मनी डे, जुबानी जंग जारी

First Published: Wednesday, November 08, 2017 02:56 AM

RELATED TAG: One Year Of Demonatisation, Note Ban, Atm, Paytm,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो