मध्य प्रदेश में कर्ज के बोझ तले दबकर एक और किसान ने की खुदकुशी

एक तरफ पूरे देश में किसान अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरह मध्य प्रदेश के कासपुर में एक किसान ने कर्ज के बोझ तले दबकर जान दे दी।

  |   Updated On : June 02, 2018 06:26 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

एक तरफ पूरे देश में किसान अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरह मध्य प्रदेश के कासपुर में एक किसान ने कर्ज के बोझ तले दबकर जान दे दी।

कासापुर के बालाघाट में रहने वाले एक किसान पर 2 लाख रुपये का कर्ज था। लोन की रकम नहीं चुका पाने की वजह से उस किसान ने कथित तौर पर कीटनाशक खाकर खुदकुशी कर ली।

किसानों की आत्महत्या के मामले में मध्य प्रदेश पूरे देश में तीसरे नंबर पर है। साल 2013 के बाद वहां किसानों के खुदकुशी के मामले में 21 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

सिर्फ साल 2016 में ही मध्य प्रदेश जैसे बड़े राज्य में करीब 1321 किसानों ने किसी न किसी वजह से आत्महत्या कर ली। हालांकि इसमें ज्यादातर मामले खराब फसल और कर्ज न चुकाने पाने की वजह से सामने आए हैं।

और पढ़ें: RSS के कार्यक्रम में शामिल होने पर प्रणव मुखर्जी ने तोड़ी चुप्पी, कहा-नागपुर से ही दूंगा जवाब

गौरतलब है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य और पूर्ण कर्ज माफी जैसे कई मांगो को लेकर पूरे देश के किसान 1 जून से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों का यह आंदोलन 10 जून तक चलेगा।

इस आंदोलन के दौरान किसान अपने फल, सब्जी, दूध, अनाज जैसे अहम उत्पादों को मंडी नहीं पहुंचने देंगे। इससे देश के कई शहरों में मुश्किलें बढ़ेंगी और लोगों को खाने-पीने वाले रोजमर्रा के सामानों की किल्लत होगी। इस विरोध-प्रदर्शन में मध्य प्रदेश के किसान भी बड़ी संख्या में हिस्सा ले रहे हैं।

और पढ़ें: आप के साथ गठबंधन कर लोकसभा चुनाव लड़ने की बात को कांग्रेस ने किया खारिज

First Published: Saturday, June 02, 2018 05:18 PM

RELATED TAG: Farmer Suicide, Mp, Madhya Pradesh Farmer Suicide,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो