logo-image

World Top 10 Disease: दुनिया की वो बीमारियां जो हर साल ले रही लाखों लोगों की जान

दिल से संबंधित बीमारी दुनिया में सबसे अधिक जानलेवा मानी जाती है.

Updated on: 17 Jan 2024, 02:09 PM

नई दिल्ली:

World Top 10 Disease: दुनिया में बीमारियों की कमी नहीं हैं. कई सामान्य होती हैं तो कुछ जानलेवा भी होती हैं. लेकिन हर किसी की जानकारी रखना आसन नहीं होता है. आज हम आपको ऐसी 10 बिमारियों के बारे में बताएंगे जिसके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. कुछ तो ऐसी हैं जिसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन भी चिंता में है. हालांकि इन सभी बिमारियों पर रिसर्च जारी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 10 सबसे बड़ी बीमारियां जिन्होंने पूरी दुनिया में लाखों लोगों की जान ली हैं. 

1. दिल से संबंधित बिमारी,  2. स्ट्रोक,  3. टीबी(क्षय रोग)  4. क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज,  5. डायरिया  6. नियोनेटल कंडीशन  7. डायबिटीज 8. लोअर रेस्पिरटेरी इंफक्शन  9. लिवर सिरोसिस  10. इंजरी 

हार्ट बीमारी

1. दिल से संबंधित बीमारी दुनिया में सबसे अधिक जानलेवा मानी जाती है. इस बीमारी की वजह से लाखों लोग हर साल अपनी जान गांवा देते हैं. एक आंकड़े के मुताबिक दुनिया का हर 13वां शख्स दिल की बीमारी से लड़ रहा है. वहीं हर तीसरे व्यक्ति की मौत हार्ट अटैक से हो रही है जिसे ये बीमारी है. रिपोर्ट की माने तो साल 2021 में 2.5 करोड़ लोगों की मौत कार्डिक अरेस्ट की वजह से हुई. यानी 56 हजार मौते प्रति दिन यानी हर 1.5 सेकेंड में एक शख्स की मौत. ये समस्या धीरे-धीरे और बढ़ती जा रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह हमारा बिगड़ता लाइफस्टाइल है. अगर हमने इस पर अभी से ध्यान नहीं दिया तो ये आंकड़े और भी भयावह हो सकते हैं. दिल की बीमारी हर साल 20 प्रतिशत की दर से बढ़ती जा रही है. 

डायबिटीज

2. डायबिटीज दुनिया में 7वां सबसे अधिक जानलेवा डिजीज है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर वर्तमान समय में दुनिया भर में 42.2 करोड़ से अधिक लोग डायबिटीज के शिकार हैं. रिपोर्ट के अनुसार पिछले 4 दशक में ये बीमारी 4 गुना तक बढ़ चुकी है. एक आंकड़े के मुताबिक साल 2019 में करीब 20 लाख लोगों की मौत इस बीमारी की वजह से हुई. वहीं भारत में भी ये बम बनकर फूट रहा है और तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है. 

टीबी

3. टीबी यानी ट्यूबरकुलोसिस भी एक बड़ी और जानलेवा बीमारी है. एक आंकड़े के अनुसार साल 2022 में कुल 13 लाख लोगों की मौत टीबी की वजह से हुई. दुनिया में ये कोविड-19 के बाद सबसे अधिक जानलेवा बीमारी है. साल 2022 में लगभग 1 करोड़ 6 लाख शख्स इस बीमारी का शिकार हुए. इसमें 58 लाख पुरुष और 35 लाख महिलाएं शामिल हैं. भारत इसे पूरी तरह से खत्म करने के लिए अभियान चला रहा है. भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए साल 2025 का टारगेट रखा गया है.  वहीं दुनिया इस जानलेवा बीमारी को 2030 तक खत्म करने का लक्ष्य रखा है.