logo-image

गाय का या भैंस का मिल्क...आखिर किसका दूध होता है बेहतर, जानें सटीक जवाब

अगली बार जब आप दूध खरीदने जाएंगे तो आपको यह बात बिल्कुल स्पष्ट हो जाएगी कि कौन सा दूध खरीदना है.

Updated on: 30 Dec 2023, 08:16 AM

नई दिल्ली:

हम सभी के दैनिक जीवन में कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें लेने या इस्तेमाल करने से पहले हम कई बार सोचते हैं कि क्या करें और क्या न करें? उदाहरण के तौर पर दूध लेते समय हम सभी एक बार जरूर सोचते हैं कि भैंस का दूध लें या गाय का. ऐसे में कई लोगों को गाय या भैंस के दूध के फायदे नहीं पता होते हैं. तो आज हम आपकी इस उलझन को दूर करेंगे हैं और अगली बार जब आप दूध खरीदने जाएंगे तो आपको यह बात बिल्कुल स्पष्ट हो जाएगी कि कौन सा दूध खरीदना है.

ये भी पढ़ें- सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही कर दें खाना शुरू

किसके दूध में सबसे ज्यादा फायदा?

गाय और भैंस का दूध दोनों ही पौष्टिकता में धन से भरपूर होते हैं और इनमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शारीर के लिए फायदेमंद होते हैं. दोनों ही दूधों में प्रमुख भिन्नताएं होती हैं, और इनका स्वाद भी थोड़ा-थोड़ा अलग होता है.तो सबसे पहले जान लेते हैं कि गाय के दूध में हमें क्या-क्या मिलता है?गाय का दूध पीते हैं तो आपको इसमें आपको विटामिन D, कैल्शियम, प्रोटीन, और अन्य पोषण सामग्री मिलता है. वहीं भैंस का दूध लेते हैं तो आपको कुछ और ही लाभ मिलेंगे. 

ये भी पढ़ें- सर्दियों के लिए रामबाण हैं ये 5 तेल, फायदे जानकर आप भी रोज करेंगे इस्तेमाल

क्या दोनों जानवरों के दूध है बढ़िया? 

भैंस का दूध थोड़ा  मस्तिष्कशील (cerebral) होता है और प्राकृतिक रूप से शुद्ध रहता है. भैंस का दूध विभिन्न पौष्टिकता सामग्री जैसे कि प्रोटीन, विटामिन, और खनिजों का स्रोत होता है. ऐसे में आप दोनों जानवरों का दूध पी सकते हैं लेकिन आपको क्या पसंद है ये आप तय करेंगे. व्यक्तिगत पसंद और उपभोग की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है. कुछ लोग गाय के दूध की अधिकतम पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को भैंस के दूध का स्वाद अच्छा लगता है. यह महत्वपूर्ण है कि दूध को सही रूप से प्रसंसा किया जाए और स्वच्छता का खास ख्याल रखा जाए, चाहे वह गाय का हो या भैंस का है.  वहीं, आपको बता दें कि यदि किसी को दूध या इससे संबंधित कोई एलर्जी या अन्य समस्या है, तो वह अपने चिकित्सक से परामर्श करें. तभी जाकर आप दूध का सेवन करें.