logo-image

White Strawberry: व्हाइट स्ट्रॉबेरी क्या होती है? जानें इसे खाने के फायदे

White Strawberry: सफेद स्ट्रॉबेरी में विटामिन C की अधिक मात्रा होती है, जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है

Updated on: 26 Jan 2024, 04:52 PM

New Delhi:

White Strawberry: स्ट्रॉबेरी तो आपने बहुत खाई होंगी. कई लोगों की तो ये फैवरिट फ्रूट्स में से एक होती हैं. ये दिखने में तो आकर्षक होती ही हैं इनका स्वाद भी जबरदस्त होती है. खट्टा-मीठा स्वाद होने की वजह से ये हर आयु वर्ष को काफी पसंद आती है. आमतौर पर आपने लाल स्ट्रॉबेरी ही खाई होंगी.  लेकिन क्या आपने कभी व्हाईट स्ट्रॉबेरी खाई हैं. शायद आपने कभी देखी ही नहीं होंगी सफेद स्ट्रॉबेरी. चलिए अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे White Strawberry के बारे में सबकुछ. खाने में तो ये स्वाद होती ही हैं साथ ही कुछ बीमारियों के इलाज में भी यह फायदेमंद होती हैं. 

क्या है White Strawberry
सफेद स्ट्रॉबेरी, स्ट्रॉबेरी का ही एक प्रकार है, जिसने 2010 की शुरुआत में लोकप्रियता हासिल की. अधिकांश चमकीले लाल बीज के साथ पूरी तरह से सफेद होते हैं, जबकि अन्य हल्के गुलाबी रंग के होते हैं. ये अविश्वसनीय रूप से मीठे और रसदार हैं और जापान में बेहद लोकप्रिय हैं. 

यह भी पढ़ें - Erotomania: इस बीमारी में लड़कियां खुद को समझने लगती हैं सुंदर, लगता है लड़के मरते हैं उस पर

व्हाइट स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे 

1. उच्च विटामिन C:

सफेद स्ट्रॉबेरी में विटामिन C की अधिक मात्रा होती है, जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

2. एंटीऑक्सीडेंट्स का स्रोत:

सफेद स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर के कोशिकाओं को बचाव करते हैं और विभिन्न बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

3. हार्ट को रखती है तंदरुस्त:

इसमें मौजूद अन्य सामग्रियां शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं, जो हृदय की सेहत को बढ़ावा देती हैं और हृदय संबंधित समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करती हैं.

4. वजन नियंत्रण:

सफेद स्ट्रॉबेरी में कम कैलोरी होती है और अधिक फाइबर होता है, जिससे यह वजन नियंत्रण में मदद करती है.

5. विटामिन की समृद्धि:

यह फल विटामिन K का अच्छा स्रोत होता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है और रक्त के थकान को कम करने में मदद करता है.

इन फायदों के अलावा, सफेद स्ट्रॉबेरी को विभिन्न प्रकार के आहार में शामिल किया जा सकता है और इसका नियमित सेवन करने से सामान्य स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखा जा सकता है.