logo-image

सैलून वाला बार-बार कहता है D-Tan करा लीजिए, क्या वाकई में होते हैं इसे फायदे

आइए हम आपको बताते हैं कि डिटेन कराने के बाद आपके चेहरे में क्या बदलाव देखने को मिल सकते हैं?

Updated on: 21 Dec 2023, 08:20 AM

नई दिल्ली:

क्या आप भी सैलून जाते हैं और नाई बाल काटने के दौरान डिटेन करने के लिए कहता है? अक्सर देखा जाता है कि जब हम अपने बाल या दाढ़ी सेट करवाने जाते हैं तो नाई हमें चेहरे से जुड़े कई नुस्खे बताता है और कहता है कि इससे आपके चेहरे पर काफी निखार आएगा. इसमें नाई ज्यादातर डिटेन का ही नाम लेता है, लेकिन सवाल ये है कि क्या नाई की बात में सच्चाई है? तो आइए हम आपको बताते हैं कि डिटेन कराने के बाद आपके चेहरे में क्या बदलाव देखने को मिल सकते हैं?

क्या आप भी जा रहे हैं डिटेन करवाने?

अगर आप किसी सैलून में जा रहे हैं और कोई नाई डिटेन के लिए कहता है तो सबसे पहले आपको यह जांच लेना चाहिए कि वह चेहरे पर जो क्रीम इस्तेमाल कर रहा है वह वाकई सही है या नहीं और क्या वह कोई लोकल ब्रांड तो नहीं है. अगर डिटेन क्रीम ब्रांडेड है तो आप करवा सकते हैं लेकिन अगर लोकल क्रीम है तो रिस्क लेने की जरूरत नहीं है. अब आइए जानते हैं कि अगर आप डिटेन में कराते हैं तो क्या फायदा होगा?

बल्ड सर्कुलेशन हो जाता है सही?

डीटॉक्स फेसियल्स या डीटेन से फेस को कुछ लोगों को ताजगी और चमक का अहसास होता है. साथ ही  कुछ डीटॉक्स फेसियल्स में आपकी त्वचा को आवश्यकतानुसार ऊर्जा और नमी प्रदान करने के लिए तत्वों से चेहरे पर निखारी दिखती है. यह आपकी त्वचा को मुलायम बना सकता है और उसे हाइड्रेटेड रखता है.

कुछ डीटॉक्स फेसियल्स में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स हो सकते हैं जैसे कि विटामिन C और E, जो त्वचा को मुक्त कर सकते हैं और कई प्रदूषकों के खिलाफ प्रोटेक्ट करता है. इसके अलावा ब्लड सर्क्युलेशन को भी सही रखता है. कुछ डीटॉक्स फेसियल्स में शामिल किए जाने वाले तत्वों का अनुसरण करके त्वचा की ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे त्वचा पर ताजगी आ सकती है.

ये भी पढ़ें- इस उम्र में करेंगे शादी तो लंबे समय तक नहीं चल पाएगा रिश्ता, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

यूज करने से पहले बरतें सावधानी

कुछ डीटॉक्स फेसियल्स में स्थानीय कीटाणुनाशक हो सकते हैं, जो त्वचा के कीटाणुओं के खिलाफ रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि डीटॉक्स फेसियल्स का इस्तेमाल सावधानी से किया जाए और विशेषज्ञ के सुझाव का पालन किया जाए. कई बार इस तकनीक के अधिक प्रचार और अप्रत्याशित निर्देशों के कारण हो सकता है कि लोग अनुभव करते हैं कि उन्हें अनुपयुक्त परिणाम हो सकते हैं.