logo-image

टूट जाएंगे सारे दांत! समय से पहले हो जाओ सावधान... मुंह की बीमारी को यूं रोको

शरीर की सेहत का रास्ता मुंह से होकर जाता है. इसलिए अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल रखें! अगर आप पायरिया जैसी बीमारी से ग्रसित हो गए तो...

Updated on: 24 Jun 2023, 01:17 PM

नई दिल्ली:

ओरल हेल्थ का ख्याल रखें! आपके शरीर में तमाम बीमारियों की ये जनक हो सकती है. कहते हैं शरीर की सेहत का रास्ता मुंह से होकर जाता है. सत्य है, अगर आप सही वक्त पर अपनी ओरल हेल्थ का ठीक तरह से ख्याल नहीं रखेंगे, तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा आपके पेट को, जिससे आपके शरीर को कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहेगा. इसलिए अपने दांत और मसूड़ों का खासतौर पर ख्याल रखें.

कई लोग ऐसे होते हैं जिनके दांत से खून, मुंह से बदबू और कई अन्य तरह की दिक्कतें पेश आती हैं. ये इसलिए क्योंकि वो लोग ओरल हेल्थ का सही ठंग से ख्याल नहीं रखते. ऐसे में अगर आप भी उनमें से हैं, जिन्हें इस तरह की परेशानी हैं, तो सावधान हो जाइये... क्योंकि मुंह से खून, दर्द और बदबू की इस समस्या के पीछे हो सकता पायरिया का खतरा...

पायरिया के लक्षणों को समझें...

दरअसल पायरिया जैसी बीमारी, आपके दांतों को कमजोर बना देती है. न सिर्फ इतना, बल्कि ये मुंह के जबड़े के ढांचे को भी बिगाड़ सकती है. अगर मुंह में पायरिया पनपना शुरू कर दे, तो दांत में सड़न शुरू हो जाती है. इसके साथ ही मसूड़ों में दर्द और मुंह से गंभीर दुर्गंध की समस्या होने लगती है. न सिर्फ इतना, बल्कि पायरिया से मसूड़ों में खून और मवाद भर जाता है, जिससे किसी भी चीज को चबाने में दर्द होता है. ऐसे में इसे बचाव ही सही उपाय है.

कैसे करें बचाव

दांतों पर पायरिया का कब्जा दर्दनाक हो सकता है, लिहाजा नारियल का तेल या फिर तिल के तेल सेमालिश करना इसके लिए कारगर इलाज साबित हो सकता है. कोशिश करें कि आप 4-5 बार मालिश करें, जिससे ये ज्यादा प्रभावी ढंग से दांतों में मौजूद इस बैक्टीरिया का खत्मा करेगा. साथ ही साथ मसूड़ों को मजबूती भी देगा. ध्यान रहे मालिश के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करना न भूलें.