logo-image
लोकसभा चुनाव

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी के चक्कर में ले रहे हैं ज्यादा धूप तो कर रहे हैं ये बड़ी गलती

मौजूदा लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग अपनी सेहत पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं.

Updated on: 16 Dec 2022, 12:55 PM

highlights

  • कहीं आपके शरीर में भी तो नहीं विटामिन-डी की कमी
  • विटामिन-डी के लिए ज्यादा धूप में ना बैठें
  • हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही धूप सेंकना है ठीक

नई दिल्ली:

Vitamin D Deficiancy: मौजूदा लाइफस्टाइल (Lifestyle Decease) में ज्यादातर लोग अपनी सेहत पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं. नतीजा कम आयु में कई बड़ी बीमारियां जकड़ लेती हैं. बीमारियों के जकड़ने के पीछे जो सबसे बड़ा कारण होता है वो ये कि हमारे शरीर में कई तरह के विटामिन की कमी हो जाती है. ऐसे में जब शरीर में विटामिनों की कमी होती है तो शरीर में प्रतिरोधक क्षमता में घटने लगती है और सीजन बदलने से भी हमें दिक्कत होने लगती है. ऐसी ही सबसे बड़ी दिक्कत इन दिनों विटामिन डी की कमी से देखने को मिल रही है. खास तौर पर कोरोना महामारी के बाद से ही बड़ी संख्या में लोगों में विटामिन डी की कमी देखने को मिली है. ऐसे में विटामिन की इस कमी को पूरा करने के लिए लोग घंटों धूप में बैठ जाते हैं क्योंकि सूर्य की किरणें विटामिन डी की कमी पूरा करने का बेहतरीन जरिया मानी जाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक समय से ज्यादा धूप में बैठना (Sunbath) आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि धूप में कितना वक्त बैठना चाहिए जो हमें सिर्फ फायदा ही मिले. 

एक दिन में 600 IU विटामिन-डी की जरूरत 
दिन में कितनी देर धूप सेंकना हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है, ये जानने से पहले इस बात की जानकारी होना चाहिए कि आखिर हमारे शरीर को एक दिन में कितना विटामिन-डी चाहिए. अगर हमारे शरीर में विटामिन डी निश्चित मात्रा से ज्यादा हो तो ये भी परेशानी का कारण बन जाता है. आमतौर पर 12 से 70 वर्ष के तक के इंसान को एक दिन में 600 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन-डी की आवश्यकता होती है. 

यह भी पढ़ें - Immunity Booster Barfi: सर्दियों में इस खास चीज का करें सेवन, मिठाई के रूप में छुपी है दवाई

ये कमी धूप के साथ-साथ आप खान-पान के जरिए भी पूरी कर सकते हैं. वहीं अगर आपकी उम्र 70 वर्ष से ज्यादा है ये मात्रा 800 आईयू तक है. इसी तरह अगर उम्र 12 वर्ष से कम है तो ये मात्र सिर्फ 400 आईयू ही है. ऐसे में इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप अपनी उम्र के मुताबिक जितनी विटामिन-डी चाहिए उतना ही लें. 

विटामिन-डी के लिए इतना वक्त ही धूप में बिताएं
विटामिन-डी की कमी आपके जोड़ों में दर्द के साथ-साथ कई अन्य समस्याएं भी दे देती है. ऐसे में जरूरी है कि शरीर में प्रचूर मात्रा में इस विटामिन का पूर्ति हो. लेकिन अत्यधिक मात्रा भी हानिकारक है. ऐसे में धूप सेंकने के वक्त की बात करें तो ये 12 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए 45 से 50 मिनट होना चाहिए. जबकि इससे कम उम्र वालों के 30 मिनट तक ही धूप सेंकनी चाहिए. 

इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि धूप सप्ताह में सिर्फ पांच ही दिन सेंके और इसका वक्त भी अगर 10.30 से दोपहर 2.30 बजे तक हो तो बेहतर है. जबकि गर्मियों के दिनों में ये समय सुबह 9 से 12 के बीच ही होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - Jaggery Benefits: वजन घटाने से लेकर अच्छे डायजेशन तक, गुड़ के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

नोट- विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप के अलावा भी कई तरीके हैं. बेहतर यही होगा कि आप पहले चिकित्सक से सलाह लें और अपने डॉक्टर के मुताबिक जरूरी कदम उठाएं.