logo-image
लोकसभा चुनाव

Vitamin D: गर्मियों में हो रही है विटामिन D की कमी तो इन उपायों से खुद को रखें स्वस्थ

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों के मन में इस बात का भ्रम रहता है कि चिलचिलाती धूम में उनके शरीर में विटामिल डी की कमी नहीं हो सकती. क्योंकि विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य की रोशनी ही है और जब सूरज की तपिस से लोग बेहाल हो रहे हों तो जाहिर सी बा

Updated on: 15 Jun 2023, 01:20 PM

New Delhi:

Vitamin D: गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों के मन में इस बात का भ्रम रहता है कि चिलचिलाती धूम में उनके शरीर में विटामिल डी की कमी नहीं हो सकती. क्योंकि विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य की रोशनी ही है और जब सूरज की तपिस से लोग बेहाल हो रहे हों तो जाहिर सी बात है कि उनके मन में ये भ्रम भी रहेगा कि गर्मियों के दिन में विटामिन डी की कमी नहीं हो सकती. हालांकि ऐसा है नहीं क्योंकि हमारे देश में बड़ी संख्या में लोग विटमिन डी की कमी से जूझ रहे हैं. जिसकी प्रमुख दो वजह हैं. पहनावा और सिटिंग जॉब.

लाइफस्टाइल के चलते धूप से हो रही लोगों की दूरी

शरीर को सबसे ज्यादा विटामिन डी धूप से ही प्राप्त होती है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके शरीर के एक तिहाई हिस्से को धूप मिलनी चाहिए. लेकिन परंपराओं के चलते शरीर का ज्यादातर हिस्सा हमेशा ढका रहता है जिससे पूरे शरीर को धूप नहीं मिल पाती. जिससे विटामिन डी की कमी होने लगती है. इसके अलावा सिटिंग जॉब ने इसे और भी बढ़ा दिया है. क्योंकि ज्यादातर लोग एसी कार से ऑफिस आते हैं और पूरे दिन एसी में बैठकर काम करते हैं और शाम को फिर कार से घर वापस चले जाते हैं. जिसके चलते धूप में जाने का मौका ही नहीं मिलता साथ ही विटामिन डी भी नहीं मिल पाती.

धूप से कई बीमारियों से होता है बचाव

वैसे तो आप जानते होंगे कि धूप विटमिन डी की कमी पूरी होती है. साथ ही धूप लेने से हड्डियों और जोड़ों को मजबूती मिलती है जो विकास के लिए भी जरूरी है. इससे रिकेट्स और ऑस्टियोमलेशिया जैसी बीमारियों से भी बचाव होता है. लेकिन पिछले कुछ सालों में शोध से पता चला है कि धूप, हड्डियों व जोड़ों के अलावा अन्य अंगों के विकास में भी मदद करती है. क्योंकि धूप की रोशनी हमें कई बीमारियों से बचाती है. हर दिन उचित मात्रा में धूप लेने शरीर स्वस्थ रहता है. धूप से डिप्रेशन जैसी समस्या भी दूर हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि गर्मियों में धूप ली जाए.

सुबह में सिर्फ इतने मिनट लें धूप

बता दें कि धूप लेने का सही समय का वक्त माना जाता है. रोजाना 15 से 20 मिनट धूप लेना पर्याप्त माना जाता है. हालांकि ज्यादा धूप लेने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जिस दिन तेज धूप हो उस दिन धूप में निकलने से बचें. क्योंकि धूप सनबर्न के अलावा स्किन कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही लू भी लग सकती है.

गर्मियों में ऐसे मिल सकती है धूप

गर्मियों के दिनों में अगर आप घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो घर में ही धूप ली जा सकती है. बता दें कि घर के अंदर धूप न आने या कम आने से सैनिटेशन प्रभावित होता है. साथ ही बैक्टीरिया, फंगल कंट्रोल के लिए भी सूरज की रोशनी जरूरी है. घर से बाहर न निकल पाने की दशा में आप खिड़की के पास खड़े होकर भी धूप ले सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि घर की खिड़की, पर्दे और शेड्स को रोजाना कुछ घंटों के लिए खुला रहने दें. जिससे धूप के साथ हवा भी हवा घर के अंदर आ सकेगी. इसके अलावा कांच की खिड़कियों को साफ रखें. जिससे घर के अंदर धूप आ सके. कांच पर जमी धूल रोशनी को अंदर नहीं आने देती. इसके अलावा अगर आप सूरज की रोशनी का प्रभाव बढ़ाना चाहते हैं तो दीवारों पर हल्के रंगों का पेंट करें. जिससे सूरज की रोशनी बनी रहेगी. यही नहीं खिड़की के सामने की दीवार पर बड़े आकार का शीशा लगावाना चाहिए. ऐसा करने से कमरे में दाखिल होने वाली धूप रिफ्लेक्ट होकर चारो ओर बिखर जाएगी.