logo-image
लोकसभा चुनाव

Tips For Iron Deficiency: आयरन की कमी को पूरा करते हैं ये 'मैजिकल फूड', जानें कैसे करें सेवन

आयरन की कमी से कम ऊर्जा का स्तर, सांस की तकलीफ, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना या एनीमिया हो सकता है.

Updated on: 28 Apr 2023, 03:17 PM

नई दिल्ली:

Tips For Iron Deficiency: आयरन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शारीर के लिए महत्वपूर्ण है. पोषण विशेषज्ञों की मानें तो आयरन की कमी से कम ऊर्जा का स्तर, सांस की तकलीफ, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना या एनीमिया हो सकता है. हालांकि, आयरन की कमी भी पोषक तत्वों की कमी का सबसे आम प्रकार है. आयरन विभिन्न तरीकों से हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद मददगार है. आमतौर पर जब इसकी कमी होती है तो लोग इसके स्तर को बढ़ाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जो आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं. 

ऐसे 5 सरल उपाय जो आयरन के स्तर को सुधारने में मदद करते हैं:-

चुकंदर और गाजर
इन दोनों में हाई आयरन होता हैं. एक ब्लेंडर में लगभग एक कप कटा हुआ चुकंदर और गाजर डालें, अच्छी तरह मिलाएं, रस को छान लें और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस अद्भुत रस को नियमित रूप से सुबह पिएं. नींबू का रस विटामिन सी बढ़ाता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है.

मोरिंगा के पत्ते
मोरिंगा की पत्तियां पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन ए, सी और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं. बस रोज सुबह खाली पेट 1 चम्मच मोरिंगा की पत्ती के पाउडर का सेवन करें. 

खजूर, अंजीर और किशमिश
इस ड्राई फ्रूट में आयरन, मैग्नीशियम, तांबे और विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 2-3 रात भर भीगे हुए खजूर, 2 अंजीर और एक बड़ा चम्मच किशमिश नाश्ते के रूप में या नाश्ते के साथ लें. यह शरीर में तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं और आयरन के स्तर को बढ़ाते हैं.

व्हीटग्रास
व्हीटग्रास बीटा-कैरोटीन, विटामिन के, फोलिक एसिड, कैल्शियम, लोहा, प्रोटीन, और फाइबर, विटामिन सी, कई बी विटामिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है. इसे 1 चम्मच (3-5 ग्राम) रोजाना सुबह सबसे पहले ले. यह हीमोग्लोबीन के स्तर को बढ़ाता है.

काले तिल के बीज
काले तिल के बीज आयरन, कॉपर, जिंक, सेलेनियम और विटामिन बी 6, फोलेट और ई से भरे हुए हैं. लगभग 1 बड़ा चम्मच काले तिल लें, सूखा भून लें, एक चम्मच शहद और घी के साथ मिलाकर खाएं. आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करें.

हालांकि, ये केवल सामान्य आयुर्वेदिक सुझाव हैं जो अधिकांश के लिए काम करते हैं, लेकिन, अगर आपको इन चीजों से कोई समस्या है तो आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह जरूर लें.