logo-image

आपका वजन क्यों बढ़ रहा है? हो गया बड़ा खुलासा... यहां जानें 3 वजह!

मोटापे के पीछे तमाम तरह की वजहें हो सकती है, मगर इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इसकी सबसे मुख्य वजह है उल्टा-फुल्टा खानपान.

Updated on: 10 Oct 2023, 02:16 PM

नई दिल्ली:

आजकल मोटापा आम है. बुजुर्ग-युवा यहां तक की छोटे बच्चे भी इसकी गर्द में है. ऐसे में इससे हर कोई परेशान है. हालांकि मोटापे के पीछे तमाम तरह की वजहें हो सकती है, मगर इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इसकी सबसे मुख्य वजह है उल्टा-फुल्टा खानपान. दरअसल आजकल सही वक्त पर सही खाने की हमें आदत नहीं है. ऐसे में हम कभी भी कुछ भी खाते हैं, जिससे वजन बढ़ना तय हो जाता है. ऐसे में हमें इससे कई तरह की बीमारी भी होती है, तो चलिए जानें इसके पीछे की वजह...

1. स्ट्रेस

वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण तनाव, स्ट्रेस, एंजाइटी हो सकता है. दरअसल सिर्फ अनहेल्दी खान-पान ही नहीं, बल्कि इस तरह की चीजें भी शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालती है. बीते कुछ सालों में हुई तमाम तरह की स्टडी ये सबूत देती है कि, वे लोग जो दिमाग पर ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं, जो तनाव का ज्यादा शिकार होते हैं. उन्हें मोटापा दूसरों की तुलना में जल्दी पकड़ता है. क्योंकि स्ट्रेस से शरीर में तनाव बढ़ाने वाला हॉर्मोन कोर्टिसोल सक्रिय होने लगते हैं, जो व्यक्ति को ज्यादा खाने पर मजबूर करते हैं. 

2. एक्सरसाइज की कमी   

ये जमाना टैक्नॉलजी का है, लिहाजा आजकल हमारा आलस काफी बढ़ गया है. हम न तो अब ज्यादा भागदौड़ के आदि हैं, बल्कि हमारा शरीर और भी ज्यादा सुस्त हो गया है. ऐसे में धीरे-धीरे करके हमारे शरीर का सारा शारीरिक श्रम बहुत हद तक समाप्त हो गया है. हमारे मोटापे और वजन बढ़ने की यही दूसरी और मुख्य वजह है. ऐसे में हर संभव प्रयास रहे कि रोजाना कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूरी करें, ताकि भविष्य में मोटापे से होने वाली परेशानियों का शिकार न होना पड़े. 

3. जेनेटिक

तीसरी वजह है जेनेटिक, दरअसल ये जरूरी नहीं कि बिना वर्कआउट और ज्यादा तनाव ही आपके बढ़ते वजन की वजह है. संभव है कि मोटापा बढ़ने का एक मुख्य वजह फैमिली हिस्टरी यानी आनुवांशिक हो सकता है. मसलन आपके माता-पिता से मिले जीन्स की वजह से भी आप का वजन बढ़ रहा होगा. इस तरह का वजन कम करना बेहद मुश्किल होता है, मगर नामुमकिन नहीं, लिहाजा कोशिश करते रहें.