logo-image

इस सावन व्रत में नहीं होगी कमज़ोरी, इन चीज़ों से करें अपना व्रत और Immunity स्ट्रांग

लोगों ने पहले से ही बहुत सी तैयारियां करके रखी हैं. वहीं कोरोना वायरस के बीच लोग अपने खाने पीने का भी रखना चाहते हैं और सावन का व्रत भी.

Updated on: 11 Jul 2022, 01:36 PM

New Delhi:

सावन(Sawan 2022 ) का महीना शुरू होने वाला है. लोगों ने पहले से ही बहुत सी तैयारियां करके रखी हैं. वहीं कोरोना वायरस के बीच लोग अपने खाने पीने का भी रखना चाहते हैं और सावन का व्रत भी. व्रत के दौरान थोड़ी कमजोरी होना और हेल्थ डाउन होना लाजमी हो जाता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसी डाइट के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप व्रत के दौरान भी हेल्दी रह सकते हैं. इस सावन आप अपनी इम्यूनिटी भी मज़बूत रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- दिन भर की थकान चुटकियों में करनी है दूर, तो पीएं Bhoomi Pednekar की ये फेवरेट कॉफ़ी

दही और फल है बेस्ट-
दही और फल हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इससे बॉडी को इम्यून बढ़ाने में मदद मिलती है. वहीं फलों से कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलता है. इसलिए व्रत में आप दही और फल को शामिल कर सकते हैं. 

पनीर भी है अच्छा ऑप्शन-
पनीर सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये आपके दिमाग और पेट दोनों के लिए अच्छा रहेगा. 

नारियल -
नारियल में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर से जमी चर्बी को कम करने में मदद करता है. आप व्रत में या सावन में नारियल भी खा सकते हैं.