logo-image

Cannabis: गांजा पीने से लगती है तेज भूख! रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

ये माना जाता है कि गांजा पीने से भूख लगती है.क्या ये सच है! इस  संबंध में अमेरिका में एक रिसर्च की गई है. ये रिसर्च वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट ने किया है.

Updated on: 07 Feb 2024, 08:50 PM

नई दिल्ली:

Cannabis: भारत में हजारों लोग नशा करते हैं. इसकी वजह से लोगों का हेल्थ खराब होता है लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि गांजा का सेवन करने के बाद भूख तेजी से लगती है. इसके पीछे की वजह क्या है. कई  हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गांजा का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी वजह से आपके हेल्थ परल बहुत ही बुरा असर होता है. उनका कहना है इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होती है. वहीं अब इस संबंध में रिसर्च की गई. इस रिसर्च से चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. 

गांजा पीने से भूख लगती है

ये माना जाता है कि गांजा पीने से भूख लगती है.क्या ये सच है! इस  संबंध में अमेरिका में एक रिसर्च की गई है. ये रिसर्च वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट ने किया है. उन्होंने इसके लिए चूहों का इस्तेमाल किया. रिसर्च के दौरान चूहों पर निगरानी जारी रखी गई. इसके लिए उन चूहों को गांजे के संपर्क में लागा गया. इसके बाद देखा गया कि उनके भूख के पैटर्न में क्या बदलाव हुआ है. 

एक शख्स जितना गांजा दिया गया

इस टीम में ऑन्कोलॉजिस्ट अबराम डोनल्ड, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को. उन्होंने कहा कि चूहे इंसान नहीं है. लेकिन हमें पता है कि गंजा का सेवन करने से भूख को बढ़ाया जा सकता है. ये जानकारी कैंसर का इलाज करा रहे शख्स के लिए मददगार हो सकाता है. लेकिन सही हेल्थ बनाए रखने के लिए खाने बेहद जरूरी है. इस रिसर्च के दौरान वही मात्रा में चूहों को कैनबिस दिया गया जिस मात्रा में कोई भी शख्स औसतन धूम्रपान करता है. इसके बाद चौंकाने वाले परिणाम सामने आए. इसमें देख गया कि जिन पर ये धुआं छोड़ा गया था वो खाने के लिए अधिक भटकते रहें और खाना भी अधिक खाया.  

खाने के लिए प्रेरित करता है

इसके अलावा उन चूहों में स्वभाविक व्यवहार पर भी नजर बनाया रखा गया. इसमें देखा गया कि कैनबिस ने मेडियोबैसल हाइपोथैलेमस में स्पेशल हार्मोन को एक्टिव कर दिया. पाया गया कि हाइपोथैलेमस भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ बॉडी के तापमान और मूड जैसे दूसरे काम को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है. वहीं ये स्पेशल न्यूरॉन आपके दिमाग में भ्रम पैदा करता है जिसमें आपको खाने के लिए प्रेरित करता है. ऐसा ही चूहे रिएक्ट कर रहे थे और खाना ढूंढ रहे थे. रिसर्च में पाया गया कि गांजे में कैमिकल्स पाए जाते हैं जो दिमाग और भूख से जुड़े हुए हैं. केनबिस में कैनाबिनोइड्स: डेल्टा-9-टेट्राहाइड्रोकैनाबिनोल (THC) और कैनबिडिओल (CBD).