logo-image
लोकसभा चुनाव

Smoking Risk: शरीर में दिखने लगें ये लक्षण तो आज से ही छोड़ दें स्मोकिंग

यदि आप सांस की तकलीफ से पीड़ित हैं, तो स्मोकिंग आपके लिए जहर की तरह है. अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो जान लें कि धूम्रपान बंद करने का समय आ गया है.

Updated on: 18 Mar 2023, 06:18 PM

नई दिल्ली:

धूम्रपान सबसे हानिकारक आदतों में से एक है जिससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. यह हृदय रोग, श्वसन संबंधी समस्याओं, मधुमेह और यहां तक कि कैंसर जैसी विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के विकास की ओर ले जाता है. यहां तक कि मेन्थोलेटेड, प्राकृतिक, कम टार या कम निकोटीन वाली सिगरेट भी महत्वपूर्ण परिणामों की संभावना को कम नहीं करती हैं. कई लोग कहते हैं कि वो कम सिगरेट पीते हैं या कभी कभी पीते हैं तो ऐसे में हम बता दें कि कम धूम्रपान जैसे प्रतिदिन एक सिगरेट, उच्च स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ी होती है. 

शरीर में दिखने वाले कुछ लक्षण उस लाल झंडों की तरह हो सकते हैं जो संकेत देते हैं कि धूम्रपान बंद करने का समय आ गया है. जिसमें पुरानी खांसी से लेकर पीले दांत शामिल हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन लक्षणों के बारे में जो ये बतातें है कि अब धूम्रपान छोड़ने का समय आ गया है.

ऐसे 5 संकेत जिसके बाद आपको धूम्रपान बंद कर देना चाहिए

सांस लेने में कठिनाई
यदि आप सांस की तकलीफ से पीड़ित हैं, तो स्मोकिंग आपके लिए जहर की तरह है. अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो जान लें कि धूम्रपान बंद करने का समय आ गया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है, जिससे ऑक्सीजन को पर्याप्त रूप से लेना और उसका उपयोग करना अधिक कठिन हो जाता है.

पुरानी खांसी
धूम्रपान से सांस संबंधी समस्याएं होती हैं.अगर आपको लंबे समय से खांसी आ रही है तो यह चेतावनी का संकेत है. खांसी लगातार बनी रहेगी और होगी, खासकर सुबह के समय. जिससे यह पता चलता है कि आपके फेफड़े धुएं से विषाक्त पदार्थों (toxins) को खत्म करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह पुरानी ब्रोंकाइटिस और श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Panic attack: पैनिक अटैक को कंट्रोल करने के 5 आसान उपाय, जरूर आजमाएं

पीले दांत और उंगलियां
सिगरेट के धुएं में इस्तेमाल होने वाले कई रसायनों में आपके दांतों और उंगलियों को स्थायी रूप से खराब करने की क्षमता होती है. यह धूम्रपान बंद करने का समय हो सकता है यदि आप नोटिस करते हैं कि आपके दांत पीले हो रहे हैं या आपकी उंगलियों का रंग पीला हो रहा है.

सूंघने-चखने की क्षमता कम होना
यह एक संकेत हो सकता है कि धूम्रपान आपके शरीर को प्रभावित करता है. यदि आप नोटिस करते हैं कि आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों का स्वाद उतना पता नहीं चल रहा है जितना कि रहले पता चलता था या आप चीजों को उतनी अच्छी तरह से सूंघ नहीं सकते जितना कि आप पहले कर सकते थे. ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान आपकी सूंघने और खाने का स्वाद लेने की क्षमता को कम कर सकता है. ऐसा संकेत मिलते ही आपको तत्काल प्रभाव से स्मोकिंग को छोड़ देना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर
एथेरोस्क्लेरोसिस के होने की संभावना, जो धमनियों के अंदर वसायुक्त पदार्थों का जमाव है, धूम्रपान और सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने से बढ़ जाती है. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे उच्च रक्तचाप के लिए जाना जाता है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से दिल का दौरा, स्ट्रोक, गुर्दे की क्षति और यौन अक्षमता जैसी कई स्वास्थ्य स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है. अगर आपका बीपी हाई रहते तो ऐसे में आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए.

धूम्रपान छोड़ने के फायदे
-धूम्रपान छोड़ने से धूम्रपान के कारण होने वाली हृदय संबंधी बीमारियों की संभावना कम हो सकती है.
-धूम्रपान लंबे समय तक फेफड़े के विकार जैसे कि क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज की संभावना को बढ़ाता है.  स्मोकिंग को NO कहना इन बीमारियों के जोखिम को कम करता है.
-धूम्रपान बंद करने के बाद पहले साल के दौरान धूम्रपान सो होने वाली परेशानी में कमी आ जाएगी.
-धूम्रपान ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को बढ़ा सकता है. धूम्रपान छोड़ कर आप इस जोखिम को कम कर सकते हैं.

अगर आपने धूम्रपान छोड़ने की कोशिश की है लेकिन इसे हासिल नहीं कर पाए हैं, तो निराश होने की जरूरत नहीं है. अगर आप शरीर में इन लक्षणों को देखने के बाद भी स्मोकिंग नहीं छोड़ पा रहे हैं तो निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का प्रयास करें या अपने डॉक्टर से अन्य दवाओं के बारे में पूछताछ करें. इन प्रयासों के बाद आप स्मोंकिंग को पूरी तरह छोड़नें में सफल हो सकते हैं.