logo-image

रात में नहीं करते हैं ब्रश? सावधान... दिल की बीमारी का खतरा!

क्या आप रात को ब्रश नहीं करते? हालिया शोध में मालूम चला है कि रात को ब्रश न करने वालों को दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा है...

Updated on: 07 Jul 2023, 02:45 PM

नई दिल्ली:

रात में बिना ब्रश किए सोने वाले सावधान! क्योंकि ऐसा करने वालों को दिल की बीमारी का खतरा है. दरअसय एक हालिया शोध में ये बात सामने आई है. 1675 लोगों पर हुई इस रिसर्च में पाया गया कि, जो लोग रात के वक्त ब्रश करके नहीं सोते, उन्हें दिली से जुड़ी तमाम तरह की बीमारियों का खतरा है. वहीं जो लोग प्रतिदिन ब्रश करके सोते हैं, उन्हें ओरल हाइजीन से जुड़ी तमाम परेशानियों से छुटकारा मिलता है, साथ ही पेरियोडोंटल डिजीज और दांतों की सड़न से भी राहत रहती है. 

गौरतलब है कि इस स्टडी में शामिल 1675 लोगों को सर्जरी, टेस्ट और ट्रीटमेंट के मद्देनजर करीब 4 साल के लिए जापान स्थित ओसाका यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जिसके बाद उनपर ये शोध किया गया. इस शोध के लिए चार ग्रुप को तैयार किया गया, पहला था MN ग्रुप जिसमें 400 के करीब लोग थे. ये लोग दिन में दो बार यानि सुबह और रात को ब्रश किया करते थे. 

इसके बाद था Night ग्रुप, इसमें कुल 750 के करीब लोग थे. ये केवल रात को ही ब्रश किया करते थे. एक और अन्य ग्रुप था Morning ग्रुप, इसमें मौजूद लगभग 150 लोग केवल सुबह ब्रश करते, वहीं एक और ग्रुप था None ग्रुप. ये ग्रुप न ही सुबह और न ही रात को ब्रश करता था. 

ये हो सकती है परेशानियां...

इस शोद से आए परिणामों से स्पष्ट हुआ कि वे लोग जो दैनिक तौर पर सुबह और रात, दोनों वक्त मुंह की सफाई करते हैं. उनकी सेहत और दिल के स्वस्थ रहता है. मसलन इससे उन्हें दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. वहीं जो लोग ऐसा नहीं करते, वे इन तमाम परेशानियों से जूझते हैं. 

क्या है ब्रश करने का सही तरीका?

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के मुताबिक, ब्रश करने का सही तरीका दिन में दो बार सुबह और रात दांतों को साफ करना है. इसके लिए फ्लोराइड टूथपेस्ट से ब्रश ब्रश करने की सलाह दी जाती है. इसके अतिरिक्त दिन में कम से कम एक बार फ्लॉसिंग करने की हिदायत दी जाती है.