logo-image

Black Hair: काले बालों को सफेद होने से बचाएं, बस अपनाएं ये खास चार उपाए 

अकसर लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं. युवाओं में यह समस्या सबसे ज्यादा देखी गई है. उम्र बढ़ने के साथ बालों में सफेदी आने लगती है.

Updated on: 17 Feb 2023, 03:53 PM

नई दिल्ली:

अकसर लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं. युवाओं में यह समस्या सबसे ज्यादा देखी गई है. उम्र बढ़ने के साथ बालों में सफेदी आने लगती है. मगर यह सफेदी कम उम्र में आने लगे तो चिंता का विषय बन जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि इसका कारण गलत खानपान, जीन, पर्यावरण, जल, पोषक तत्व की कमी हो सकती है. दरअसल शरीर में हेयर फॉलिकल्स होते हैं. यह काफी छोटी थैली की तरह स्किन सेल्स में बनी रहती है. हेयर फॉलिकल्स में पिग्मेंट कोशिकाएं बनी रहती हैं. इन्हें मेलेनिन कहा जाता है. मेलेनिन बालों को रंग देता है. उम्र बढ़ने के साथ ही हेयर फॉलिकल्स में पिग्मेंट कम बनते हैं. इस कारण बालों का का कुदरती रंग बदलने लगता है.

कम उम्र में बालों को सफेद होने से कैसे बचाएं 

1.आंवला– कम उम्र में बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आंवला कारगर इलाज ​है. इसके लिए आंवले का बीज निकाल लें. इसका पेस्ट बनाएं. आंवले के पेस्ट को बालों की जड़ों में स्कैल्प पर लगाएं. इससे मसाज करें. बाद में इसे धो डालें. 

2. नारियल तेल- नारियल तेल के साथ नींबू का जूस मिलाएं. इसे स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है. इससे मेलेनिन बाहर आता है. इसके लिए दो भाग नारियल तेल में एक भाग नींबू का जूस मिला दें. बालों के स्कैल्प पर मसाज करने पर फर्क दिखाई देगा.

3. करी पत्ता- बालों को मजबूत बनाने के लिए एक बड़े चम्मच नारियल तेल में कड़ी पत्ते को काला होने तक उबाला जाए. इसके बाद ठंडा कर इसे बालों में लगा लें. करीब 30 से 45 मिनट तक इसे रहने दें. बाद में गुनगुने पानी से धो डालें. 

4. चाय या कॉफी- चाय और कॉफी बालों को कुदरती काला करती है. इसके लिए दस​ मिनट तक पानी में चाय में उबालने के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को साफ करें. अगर बालों को भूरा करना है तो कॉफी का उपयोग करें.