logo-image
लोकसभा चुनाव

Nose running: मॉनसून में नाक बहना है आम बात, करें ये घरेलू उपाय मिलेगा तुरंत राहत

Nose running: मॉनसून में नाक बहना और नाक बंद होना आम बात है. लेकिन इससे परेशानी लोगों को काफी होती है और कई बार सांस लेने में भी मुश्किलें आती हैं.

Updated on: 07 Aug 2023, 01:30 PM

नई दिल्ली:

Nose running: मॉनसून का मौसम बेहद खास होता है. इस मौसम सुहावना होता है, बारिश हो रही होती है. लोगों को इस मौसम में गर्मी से राहत होती है. चारों ओर हरियाली छाई होती है. लोग फ्रेश फील करते हैं. लोग इस मौसम में घूमने के लिए जाते हैं. लेकिन वायरल बिमारियों का खतरा सबसे अधिक इसी मौसम में होता है. इसी समस्याओं में से एक है नाक का बंद होना या नाक का लगातार बहना. इसकी वजह से आपका मन किसी भी काम में नहीं लगता है और लोग भी आपसे दूर रहते हैं. कई बार तो सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है. इन समस्याओं को इलाज आप घरेलू नुस्खे अपनाकर ठीक हो सकते हैं. 

1. बंद नाख को ठीक करने का सबसे पुराना और सटीक उपाय है भांप लेना. भांप लेने से नाक से लेकर सांस लेने वाले नली में जमे गंदगी को ठीला करने में मदद होती है जिसके वजह से समस्या में तुरंत राहत मिलती है. इसके लिए एक बर्तन में पानी उबाल लें. अब साफ तौलिए को सर से ढ़क कर भांप को सासं के रुप में लेने की कोशिश करें. आप इसमें विक्स या नमक मिक्स कर सकते हैं. इस प्रकिया को दो-तीन बार करें. इससे आपकों काफी आराम मिलेगा. 

2. बंद नाक के लिए आप खारे पानी का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपकों एक कप गर्म पानी ले और क्षमता के अनुसार नाक के रास्ते धीरे- धीरे साफ करे. आप इसके अलावा नेती पॉट का भी उपयोग कर सकते हैं. 

3. चेहरे पर गर्म पानी का सेक लेने से भी बंद नाक में फायदा होता है. इसके लिए साफ कपड़े को गर्म पानी में भीगों ले इसके बाद ज्यादा पानी को हटा लें. फिर कपड़े का उपयोग नाक और सर पर कुछ मिनट के लिए रख कर सेक लें. इसके साथ ही गर्म पानी की थैली का इस्तेमाल कर सकते हैं.